तीन अरब रुपए के Bitcoin की फिरौती के लिए पुलिसवाले ने Crypto Trader का किया अपहरण

Crypto Currency ट्रेडर विनय नाइक (Vinay Naik) को 14 जनवरी को अपहृत किया गया था.  अपहरणकर्ताओं ने उससे तीन बिलियन रूपए की ( $40 मिलियन) के Bitcoin फिरौती में मांगे थे.

तीन अरब रुपए के Bitcoin की फिरौती के लिए पुलिसवाले ने Crypto Trader का किया अपहरण

पुणे में तीन अरब रुपए की Bitcoin फिरौती मांगने का बड़ा मामला सामने आया है

पुणे, महाराष्ट्र:

एक क्रिप्टोकरेंसी (Crypto Currency) ट्रेडर (Trader)  का अपहरण कर $40 मिलियन डॉलर के बिटकॉइन (Bitcoin) की फरौती मांगने के मामले में एक पुलिस कॉन्सटेबल को गिरफ्तार किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि उसके साथ 7 अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया है. महाराष्ट्र (Maharashtra) में मुंबई (Mumbai) के बाद दूसरे सबसे बड़े शहर पुणे (Pune) में दिलीप तुकाराम खंडारे को पता चला कि उसके शहर में एक व्यक्ति के पास बहुत बड़ा बिटकॉइन वॉलेट है तो उसने बिटकॉइन वॉलेट के मालिक का अपहरण करने की योजना बनाई.  

दिलीप तुकाराम ने कुछ साथ के कुछ षड़यंत्रकर्ताओं संग कथित तौर से 38 साल के विनय नाइक (Vinay Naik) को 14 जनवरी को अपहृत किया.  दिलीप ने विनय से मांग की, कि वो अपनी तीन बिलियन रूपए की ( $40 मिलियन) सारी डिजिटल करेंसी उसे दे दे. साथ ही उसके पास मौजद 8 लाख रुपए की भी उसने मांग की. 

यह भी पढ़ें:-क्रिप्‍टो में गिरावट का उठाया फायदा, MicroStrategy ने खरीदे 660 Bitcoin

जब अपहणकर्ताओं को यह पता चला कि पुलिस इस मामले में छान-बीन कर रही है, विनय नाइक को अगले ही दिन अचानक छोड़ दिया गया और मंगलवार को साजिशकर्ताओं की गिरफ्तारी हुई.  

 एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने  AFP को बताया, " हमने एक पुलिस कॉन्सटेबल समेत 8 लोगों को गिरफ्तार किया है." 

भारत में कई क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म आ गए हैं लेकिन अभी भी यह भारत में अधिकतर जगह गैरनियमित है. सेलिब्रटी अब इसका प्रचार करते हैं और इसके कारण क्रिप्टो में लाखों नए ट्रेडर्स आ गए हैं.   

क्रिप्टो पर अवैध धन हस्तांतरण के मामले में 2018 में बैन लगा दिया गया था लेकिन  2 साल बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस बैन को हटा दिया था.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सरकार ने इस हफ्ते वर्चुअल करेंसी से होने वाले मुनाफे पर 30% टैक्स लगाया है. साथ ही घोषणा की है कि भारतीय सेंट्रल बैंक की तरफ से "डिजिटल रूपया" लाया जाएगा. 
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)