महाराष्ट्र में दाल के दाम 100 रुपये किलो होंगे, सरकार का ऐलान

महाराष्ट्र में दाल के दाम 100 रुपये किलो होंगे, सरकार का ऐलान

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुंबई:

महंगाई की मार को कम करने के लिए महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार ने राज्य में दाल सस्ते दाम पर बेचने का फरमान जारी किया है। राज्य के खाद्य एवम् आपूर्ती मंत्री गिरीश बापट ने बुधवार देर रात एक संवाददाता सम्मेलन कर इस बात का ऐलान किया।

महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में दाल और तेल बीज के जमाखोरों के खिलाफ़ मुहीम चलाई। जिसके तहत 1 लाख 36 हजार 921 क्विंटल स्टॉक जब्त हुआ है। सरकार इसे व्यापारियों को लौटाने जा रही है।

मंत्री बापट ने संवाददातों को बताया की इतना बड़ा स्टॉक बाजार में लाना जरूरी था। इससे आम उपभोक्ता के लिए दाल के दाम गिरने में मदद होती। इसलिए ज़ब्त किया स्टॉक व्यापारियों को लौटाया जाएगा। जिससे आनेवाले 48 घंटे में राज्यभर के किराना दुकानों में दाल 100 रुपये प्रति किलो के दाम से बेची जाएगी।

राज्य सरकार की इस पहल के बदले में व्यापारियों को सरकार को एक एफिडिविट देना होगा। जिस में वे यह लिखकर देंगे की दाल के दाम खुदरा बाजार में 100 रुपये किलो ही रखे जाएंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्य सरकार का दावा है कि व्यापारी दाम कम करने को लेकर मान गए हैं। महाराष्ट्र सरकार की कोशिश अगर सफल रही तो दिवाली के मौके पर सस्ती दाल लोगों को मिल सकेगी।