Bypolls Results 2021: प. बंगाल में TMC और असम में BJP छायी, हिमाचल में कांग्रेस को फायदा

By Election Results: देश की तीन लोकसभा सीटों और 13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं. हिमाचल की तीनों विधानसभा सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है तो वहीं पश्‍चि‍म बंगाल की चारों सीटें तृणमूल कांग्रेस के खाते में गई हैं.

नई दिल्ली: By Election Results: देश की तीन लोकसभा सीटों और 13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं. हिमाचल की तीनों विधानसभा सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है तो वहीं पश्‍चि‍म बंगाल की चारों सीटें तृणमूल कांग्रेस के खाते में गई हैं. वहीं बिहार में दो सीटों पर उपचुनाव हुए थे जिसमें से एक सीट पर जेडीयू की जीत हुई है. इन सीटों पर 30 अक्टूबर को मतदान हुआ था. तीन लोकसभा सीटों दादरा और नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा सीट पर पर उपचुनाव हुए हैं. इन 29 विधानसभा सीटों में से बीजेपी के पास पहले करीब आधा दर्जन सीटें थीं, वहीं कांग्रेस के पास नौ और बाकी सीटें क्षेत्रीय दलों के पास थीं.

लोकसभा-विधानसभा उपचुनाव 2021 के नतीजों का ताज़ातरीन अपडेट

  1. हिमाचल प्रदेश के मंडी लोकसभा उपचुनाव में दिवंगत पूर्व मुख्‍यमंत्री वीरभद्र स‍िंह की पत्‍नी प्रतिभा स‍िंह ने कारगिल युद्ध के हीरो व बीजेपी उम्‍मीदवार ब्रिगेडियर (रिटायर्ड) कुशल ठाकुर को हरा दिया. वहीं मध्‍यप्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट से बीजेपी उम्‍मीदवार ज्ञानेश्‍वर पाटिल ने जीत दर्ज की. दादरा व नागर हवेली सीट श‍िवसेना के खाते में गई.  

  2. कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश की तीनों विधानसभा सीटों - फतेहपुर, जुब्‍बल-कोटखाई और अर्की पर भी जीत दर्ज की है. वहीं आईएनएलडी-एस के अभय चौटाला हरियाणा में अपने गढ़ एलेनाबाद विधानसभा सीट जीत ली.

  3. असम की पांच विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने तीन सीटों पर अपने उम्‍मीदवार उतारे थे और तीनों ही सीटें उसके ही खाते में आई हैं. वहीं उसकी सहयोगी UPPL ने दो सीटों पर बढ़त बनाई हुई है.

  4. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) की जीत का सिलसिला उपचुनावों (Bengal Byelections) में भी जारी है. इस कड़ी में अप्रैल-मई में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी द्वारा जीती गई दो सीटों पर भी टीएमसी ने कब्जा कर लिया है. इसी के साथ चारों सीटों पर हुए उपचुनाव में टीएमसी ने जीत दर्ज की है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जीतने वाले उम्मीदवारों को बधाई देते हुए कहा कि परिणाम दिखाते हैं कि बंगाल "हमेशा प्रचार और नफरत की राजनीति पर विकास और एकता का चयन करेगा." खरदाह, शांतिपुर, दिनहाटा और गोसाबा विधानसभा सीटों के लिए 30 अक्टूबर को मतदान हुआ था.

  5. मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) नीत मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस (एमडीए) को मंगलवार को तीन विधानसभा सीटों पर जीत मिली, जहां 30 अक्टूबर को उप चुनाव हुए थे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ आर खार्कोंगोर ने बताया कि नेशनल पीपुल्स पार्टी ने कांग्रेस से राजबाला और मावरेंगकेंग विधानसभा सीटें छीन ली. वहीं एमडीए सरकार में सहयोगी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी को मावफलांग सीट पर जीत हासिल हुई.

  6. बिहार में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाईटेड ने दोनों सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं मध्‍यप्रदेश की पृथ्वीपुर विधानसभा सीट से उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार शिशुपाल यादव विजयी रहे हैं. वहीं जोबट सीट पर भी भाजपा उम्‍मीदवार को जीत मिली. सतना जिले के रैगांव विधानसभा सीट से उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी कल्पना वर्मा ने अपने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा की प्रतिमा बागरी को 12,290 मतों के अंतर से हराया है. 

  7. राजस्‍थान में कांग्रेस ने वल्‍लभनगर और धारीवाड़ विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की - जहां चुनाव को अशोक गहलोत सरकार के प्रदर्शन पर जनमत संग्रह के रूप में देखा जा रहा था, जिसे पिछले साल सचिन पायलट के नेतृत्व वाले कांग्रेस गुट से चुनौती का सामना करना पड़ा था.

  8. कर्नाटक में दो विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को सिन्डगी सीट पर जीत दर्ज कर ली, जबकि हानगल में उसे कांग्रेस के हाथों हार का सामना करना पड़ा. इस उपचुनाव को मुख्‍यमंत्री बासवराज बोम्‍मई के लिए पहली चुनावी परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है जिन्‍हों ने बीएस येदियुरप्‍पा की जगह राज्‍य की बागडोर संभाली थी.

  9. तेलंगाना की तेलंगाना हुजूराबाद सीट से एटाला राजेंद्र - जिन्‍होंने सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्‍ट्र समिति छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया था - वो आगे चल रहे हैं. राजेंद्र इस सीट से मौजूदा विधायक भी हैं और जमीन पर कब्‍जे के आरोपों के बाद उन्‍होंने इस्‍तीफा दे दिया था. उन्‍होंने सभी आरोपों से इनकार किया है.

  10. विधानसभा उपचुनाव असम की पांच, पश्चिम बंगाल की चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय की तीन-तीन, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान की दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक सीट के लिए हुआ है. इन 29 विधानसभा सीटों में से बीजेपी के पास पहले करीब आधा दर्जन सीटें थीं, वहीं कांग्रेस के पास नौ और बाकी सीटें क्षेत्रीय दलों के पास थीं. तीन लोकसभा सीटों दादरा और नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा सीट पर पर उपचुनाव हुए हैं.​