पीएम मोदी का यूएई दौरा आज से, 34 सालों में वहां जाने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे

पीएम मोदी का यूएई दौरा आज से, 34 सालों में वहां जाने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे

पीएम नरेंद्र मोदी का फाइल फोटो...

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिवसीय दौरे पर संयुक्त अरब अमीरात जा रहे हैं। अपने यूएई प्रवास के दौरान वह यहां के नेतृत्व के साथ बातचीत कर करेंगे और प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे।

बीते 34 सालों में यह पहली बार किसी भारतीय प्रधानमंत्री का दौरा होने जा रहा है। मोदी ऊर्जा और व्यापार के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने तथा भारत में यूएई के निवेशकों को आकर्षित करने का प्रयास करेंगे।

इससे पहले 1981 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने यूएई का दौरा किया था। मोदी के इस दौरे को व्यापार एवं सुरक्षा के प्रमुख क्षेत्रों में भारत-यूएई संबंधों को बढ़ाने के अवसर के तौर पर देखा जा रहा है।

अपने दौरे से पहले मोदी ने यूएई को 'मूल्यवान साझीदार' करार देते हुए कहा कि यह संबंध दोनों देशों के बीच इस जीवंत द्विपक्षीय संबंधों का संकेत देता है कि भारत यूएई का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार और यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है।

यूएई में रहने वाले 26 लाख से अधिक भारतीयों के योगदान की प्रशंसा करते हुए मोदी ने कहा कि वह यूएई में रह रहे भारतीय कामगारों के बड़े समुदाय के साथ मुलाकात करने को उत्सुक हैं। वे हर साल 13 अरब डॉलर भेज रहे हैं।

अबूधाबी में प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को शहजादा शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से विस्तृत बातचीत करेंगे। यूएई 800 अरब डॉलर के सरकारी संपत्ति कोष वाला देश है जो भारत में निवेश के मद्देनजर बहुत अहम है। प्रधानमंत्री भारत के बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में निवेश को लेकर यूएई को आकर्षित करने का प्रयास करेंगे।

सुरक्षा क्षेत्र में भी भारत और यूएई के बीच सहयोग की पूरी संभावना है। दोनों देशों के बीच प्रत्यर्पण, आपराधिक और सिविल मामलों पर परस्पर कानूनी सहयोग तथा मादक द्रव्यों की तस्करी को मुकाबला करने एवं सूचना सहयोग को लेकर संधियां और समझौते हैं। दोनों पक्ष इन क्षेत्रों में सहयोग को आगे बढ़ाने पर चर्चा कर सकते हैं।

अपने यूएई प्रवास के दौरान मोदी पहले अबूधाबी पहुंचेंगे और 17 अगस्त को दुबई जाएंगे। वह दुबई क्रिकेट मैदान में भारतीयों को संबोधित करेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अबूधाबी में प्रधानमंत्री शेख जायद मस्जिद का दौरा करेंगे। इस मस्जिद करीब 40,000 लोग नमाज अदा कर सकते हैं। इस विशाल मस्जिद का निर्माण 1996 से 2007 के बीच हुआ। प्रधानमंत्री मसदर सिटी का भी दौरा करेंगे। यह जीरो कार्बन वाला हाईटेक शहर है।