"कांग्रेस को नेतृत्व, सामूहिक इच्छाशक्ति की जरूरत है...", प्रशांत किशोर ने कांग्रेस का ऑफर ठुकराते हुए कही बड़ी बात

Prashant Kishor News: प्रशांत किशोर ने कहा कि पार्टी को नेतृत्व की जरूरत है और गहरी जड़ें जमा चुकीं संगठनात्मक समस्याओं से निपटने के लिए सामूहिक इच्छाशक्ति की जरूरत है. 

नई दिल्ली:

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने कांग्रेस (Congress) में शामिल होने का प्रस्ताव ठुकराते हुए अपनी बात भी रखी है. प्रशांत किशोर ने कहा कि पार्टी को नेतृत्व की जरूरत है और गहरी जड़ें जमा चुकीं संगठनात्मक समस्याओं से निपटने के लिए सामूहिक इच्छाशक्ति की जरूरत है. चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर को कांग्रेस ने पार्टी की एंपावर्ड ऐक्शन कमेटी से जुड़ने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन उन्होंने यह प्रस्ताव ठुकरा दिया. कांग्रेस और प्रशांत किशोर के बीच पिछले कुछ दिनों से बातचीत चल रही थी. चुनावी रणनीतिकार ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस के समक्ष एक खाका भी पेश किया था और तमाम सुधारों की कवायद की थी. इस प्रजेंटेशन पर कांग्रेस के भीतर चर्चा भी हुई. उन्होंने कांग्रेस में शामिल होने की इच्छा भी जताई थी, हालांकि कांग्रेस के भीतर कुछ नेताओं में प्रशांत किशोर के अन्य दलों के साथ काम करने को लेकर कुछ आशंकाएं भी थीं. ऐसे में कांग्रेस ने उन्हें एंपावर्ड ऐक्शन ग्रुप (empowered action group) में शामिल करने का प्रस्ताव देकर पार्टी के मिशन 2024 के लिए काम करने की पेशकश की थी. 

कांग्रेस के 'एम्पॉवर्ड एक्शन ग्रुप' का हिस्सा बन सकते हैं प्रशांत किशोर, सूत्रों ने दिए संकेत

खबरों के मुताबिक, प्रशांत किशोर पूरी छूट के साथ कांग्रेस में काम करने की आजादी चाहते थे. प्रशांत किशोर ने ट्वीट कर कहा, मैंने कांग्रेस के एंपावर्ड ऐक्शन ग्रुप के हिस्से के तौर पर कांग्रेस पार्टी में शामिल होने का प्रस्ताव ठुकरा दिया है. किशोर ने दूसरे ट्वीट में कहा, मेरी एक विनम्र सलाह है कि मुझसे ज्यादा गहरी जड़ें जमा चुकीं संरचनात्मक समस्याओं और बड़े सुधारों के लिए मुझसे ज्यादा पार्टी को ज्यादा नेतृत्व और सामूहिक इच्छाशक्ति की जरूरत है. 

"प्रशांत किशोर बीमार इकाई के पास जा रहे हैं" : कांग्रेस के साथ बातचीत पर केसीआर के बेटे

सूत्रों का कहना है कि प्रशांत किशोर का यह फैसला ऐसे वक्त आया है, जब कांग्रेस ने उन्हें एक सीनियर रैंक के साथ पार्टी को पुनर्जीवित करने के लिए पूरी आजादी के साथ करने की इजाजत देने से इनकार कर दिया. इसके बजाय उन्हें चर्चा के एक मंच पर एक स्थान दिया. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala)ने ट्वीट कर कहा, "प्रशांत किशोर के प्रजेंटेशन और उनसे चर्चा के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एंपावर्ड ऐक्शन ग्रुप 2024 का गठन किया था और उन्हें इस समूह के सदस्य के तौर पर जुड़ने का प्रस्ताव दिया था, इसमें उनकी जिम्मेदारी भी चिन्हित की गई थी, लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया. हम पार्टी के प्रति उनके सुझावों और प्रयासों की सराहना करते हैं." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि प्रशांत किशोर आने वाले राज्यों में विधानसभा चुनावों के दौरान वो या आईपीएसी कांग्रेस के साथ मिलकर काम करेगी या नहीं. गौरतलब है कि तेलंगाना में मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के बेटे केटीआर ने स्पष्ट कहा है कि उन्होंने आई-पीएएसी (इंडियन पॉलिटिकल ऐक्शन कमेटी) के साथ चुनाव को लेकर गठबंधन किया है, न कि प्रशांत किशोर के साथ. हालांकि माना जा रहा है कि प्रशांत किशोर कांग्रेस में किन शर्तों के तहत आएंगे, इसको लेकर बात नहीं बन पाने के कारण बात बिगड़ गई.