कांग्रेस के 'एम्पॉवर्ड एक्शन ग्रुप' का हिस्सा बन सकते हैं प्रशांत किशोर, सूत्रों ने दिए संकेत

सूत्रों ने कहा कि सोनिया गांधी द्वारा गठित आठ सदस्यीय विशेष टीम की रिपोर्ट में इस बात पर सहमति जताई गई है कि कांग्रेस को 2024 के आम चुनावों से पहले एक नया चेहरा पेश करने की जरूरत है. साथ ही संगठन में सुधार की भी आवश्यकता है. 

कांग्रेस के 'एम्पॉवर्ड एक्शन ग्रुप' का हिस्सा बन सकते हैं प्रशांत किशोर, सूत्रों ने दिए संकेत

उदयपुर में 13,14, 15 मई को कांग्रेस का चिंतन शिविर होगा.

नई दिल्ली:

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर को कांग्रेस के "एम्पावर्ड एक्शन ग्रुप" का हिस्सा बनाया जाएगा. सूत्रों के अनुसार वो इस ग्रुप का हिस्सा होने वाले हैं. हालांकि पार्टी में उनकी सटीक भूमिका क्या होगी, ये तय करने में अधिक समय लग सकता है. वहीं सूत्रों ने कहा कि सोनिया गांधी द्वारा गठित आठ सदस्यीय विशेष टीम की रिपोर्ट में इस बात पर सहमति जताई गई है कि कांग्रेस को 2024 के आम चुनावों से पहले एक नया चेहरा पेश करने की जरूरत है. साथ ही संगठन में सुधार की भी आवश्यकता है. 

कांग्रेस पार्टी के कायापलट के लिए किशोर ने कांग्रेस को एक विस्तृत योजना प्रस्तुत की है. सोशल मीडिया पर सरकुलेट योजना के एक पुराने संस्करण के अनुसार उन्होंने व्यापक बदलाव का सुझाव दिया है. जिसमें गैर-गांधियों को प्रमुख नेतृत्व भूमिका में लाने की बात लिखी गई है. साथ ही उन नेताओं के एक समूह को हटाने का भी सुझाव दिया गया है जो किसी भी चुनाव - राज्य, केंद्र या यहां तक ​​कि संगठन के भीतर जीतने में विफल रहे है.

ये भी पढ़ें- चार्जशीट दाखिल होने के बाद भी जांच जारी रख सकती है पुलिस : इलाहाबाद हाईकोर्ट

दरअसल प्रशांत किशोर की एंट्री पर अंतिम फैसला कल कांग्रेस की एक अहम बैठक में लिया जाना था. लेकिन कांग्रेस की ओर से कोई घोषणा नहीं की गई. कांग्रेस के नेता रणदीप  सुरजेवाला (Randeep Surjewala) ने इस बैठक के बारे में कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने संगठन और राजनीति चुनौती को परखने के लिए 8 सदस्यीय समिति की रिपोर्ट दे दी है. 21 अप्रैल को इस पर चर्चा हुई. गहन मंत्रणा करके भविष्य की चुनौती से निपटने के लिए एक ग्रुप बनाया जाएगा. उदयपुर में 13,14, 15 मई को चिंतन शिविर होगा. इसे नव संकल्प शिविर का नाम दिया गया है, जिसमें कांग्रेस पार्टी के 400 कार्यकर्ता और नेता हिस्सा लेंगे. 2024 लोकसभा चुनाव में क्या नीति रहेगी, इस पर भी बात होगी. एम्पॉवर्ड एक्शन ग्रुप 2024 के गठन पर फैसला होगा. एम्पॉवर्ड एक्शन ग्रुप ही आगे की रणनीति तय करेगा. रणदीप ने प्रशांत किशोर के बारे में कोई बात नहीं की. उन्होंने कहा कि प्रशांत किशोर के बारे में अभी टिप्पणी करना ठीक नहीं. वो आएंगे या नहीं, इस पर कुछ नहीं कहा जा सकता. वहीं पार्टी सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि श्री किशोर के प्रवेश पर समिति विभाजित है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: दिल्ली में मंदिर तोड़ने के नोटिस को लेकर आमने-सामने आई 'आप' और बीजेपी