विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 14, 2020

PM ने मास्क की जगह पहना 'मणिपुरी गमछा', राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने बताई अहमियत

राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान पीएम मोदी मास्क के तौर पर कपड़ा लगाये नजर आए, जिसे बाद में उन्होंने गले में लटका लिया. दरअसल, यह कपड़ा मणिपुर से ताल्लुक रखता है.

Read Time: 2 mins
PM ने मास्क की जगह पहना 'मणिपुरी गमछा', राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने बताई अहमियत
पीएम मोदी ने मास्क की जगह मणिपुर का लेरूम लेंग्यान पहना
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज देश को संबोधित करते हुए कोरोनावायरस (Coronavirus) संकट के मद्देनजर लॉकडाउन (Lockdown) को तीन मई तक बढ़ाने का ऐलान किया. राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान पीएम मोदी मास्क के तौर पर गमछे की तरह का कपड़ा लगाये नजर आए, जिसे बाद में उन्होंने गले में लटका लिया. दरअसल, यह गमछा मणिपुर से ताल्लुक रखता है. मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला (Najma Heptulla) ने एनडीटीवी से बात करते हुए इसकी अहमियत का जिक्र किया. उन्होंने बताया कि लेरूम लेंग्यान फी (Leirum Lengyan Fee) पूर्वोत्तर के मणिपुर का है. 

उन्होंने बताया कि जब कोई पूर्वोत्तर (North East) आता है तो उसका आदर करने के लिए उसके गले में यह डाला जाता है या जब किसी लड़की की शादी होती है तो उसे दिये जाने वाले सामान में ज़ेवर को इसमें लपेट कर दिया जाता है. इसको बहुत शुभ माना जाता है. प्रधानमंत्री ने मणिपुर का लेरूम लेंग्यन फी मुंह पर लगाया तो उसे देखकर मुझे ही नहीं पूरे नॉर्थ ईस्ट वालों को ख़ुशी हुई. 

नजमा हेपतुल्ला ने कहा कि प्रधानमंत्री का यह इस्तेमाल करना ये बताता है कि वो नॉर्थ ईस्ट के बारे में सिर्फ सोचते ही नहीं बल्कि ऐक्ट (काम) भी करते हैं, जो एक्ट ईस्ट की पॉलिसी के लिहाज़ से था. कुछ लोगों के मन में था कि नार्थ ईस्ट के बच्चे जो देश के दूसरे इलाकों में रहते हैं उनको कोरोनावायरस कहकर पुकारा गया, जिससे उनके सम्मान को ठेस पहुंची थी. इसलिए, प्रधानमंत्री इसको पहनकर ये भी बताना चाहते हैं कि नॉर्थ ईस्ट वालों की कोई गलती नहीं है. बहुत सी चीज़ें हैं, जिससे ज़ाहिर होता है नार्थ ईस्ट प्रधानमंत्री के लिए कितनी अहमियत रखता है.

वीडियो: Coronavirus: हर किसी ने लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव दिया: PM मोदी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या होती है 'अभय मुद्रा' जिसका जिक्र राहुल गांधी ने लोकसभा में किया, क्या संदेश देती है यह मुद्रा
PM ने मास्क की जगह पहना 'मणिपुरी गमछा', राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने बताई अहमियत
अब गर्मी को बाय! मानसून ने दी दस्तक, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा
Next Article
अब गर्मी को बाय! मानसून ने दी दस्तक, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;