'कभी सपने में भी ना सोचा था...' संवैधानिक पद पर 20 साल पूरे होने पर बोले PM नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि इन प्लांट्स के शुरू हो जाने से अब देश के दूर-दराज वाले इलाकों में भी नए वेंटिलेटर्स की सुविधाएं मिल सकेंगी. उन्होंने कहा कि मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन का तेज़ी से और बड़ी मात्रा में निर्माण हो रहा है. पीएम ने कहा कि देश में दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज़ टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है ताकि कोविड पर काबू पाया जा सके.

ऋषिकेश:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (बृहस्पतिवार) देश के 35 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड) से स्थापित 35 प्रेशर स्विंग एडजॉर्प्शन (PSA) ऑक्सीजन संयंत्रों का उद्घाटन कर उसे राष्ट्र के लिए समर्पित किया. देश में अब तक कुल 1224 पीएसए ऑक्सीन संयंत्रों को पीएम केयर्स कोष से राशि उपलब्ध कराई गई है. इनमें से 1100 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना की जा चुकी है और इनसे 1750 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन प्रतिदिन उपलब्ध होगा.

उत्तराखंड के ऋषिकेश AIIMS में  आयोजित कार्यक्रम के मौके पर प्रधानमंत्री ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "आज से नवरात्र का पावन पर्व भी शुरु हो रहा है. आज प्रथम दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है. मां शैलपुत्री, हिमालय पुत्री हैं. और आज के दिन मेरा यहां होना, यहां आकर इस मिट्टी को प्रणाम करना, हिमालय की इस धरती को प्रणाम करना, इससे बड़ा जीवन में कौन सा धन्य भाव हो सकता है."

पीएम ने कहा, "आज के ही दिन 20 साल पहले मुझे जनता की सेवा का एक नया दायित्व मिला था.लोगों के बीच रहकर, लोगों की सेवा करने की मेरी यात्रा तो कई दशक पहले से चल रही थी, लेकिन आज से 20 वर्ष पूर्व, गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मुझे नई जिम्मेदारी मिली थी." 

पीएम ने कहा, "मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं मुख्यमंत्री के पद से प्रधानमंत्री के पद तक उठूंगा. 20 साल पहले, आज ही के दिन मुझे जनता की सेवा करने की एक नई जिम्मेदारी मिली थी. लोगों की सेवा करने की मेरी यात्रा.. लोगों के बीच रहना... वैसे तो कई दशकों से चल रहा था, लेकिन आज से 20 साल पहले मुझे गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में एक नई जिम्मेदारी मिली थी."

पीएम ने कहा कि 108 दिनों में देश में 1191 PSA ऑक्सीजन प्लांट चालू हो चुके हैं . उन्होंने कहा कि पीएम केयर्स फंड द्वारा स्वीकृत 1150 से अधिक PSA ऑक्सीजन प्लांट काम करना शुरू कर चुके हैं. अब देश में हर जिला पीएम केयर्स फंड के तहत लगाए गए पीएसए ऑक्सीजन प्लांट से कवर हो चुका है. पीएम ने कहा कि देश में करीब 4000 नए ऑक्सीजन प्लांट लगने वाले हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि इन प्लांट्स के शुरू हो जाने से अब देश के दूर-दराज वाले इलाकों में भी नए वेंटिलेटर्स की सुविधाएं मिल सकेंगी. उन्होंने कहा कि मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन का तेज़ी से और बड़ी मात्रा में निर्माण हो रहा है. पीएम ने कहा कि देश में दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज़ टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है ताकि कोविड पर काबू पाया जा सके. उन्होंने कहा कि भारत ने जो कर दिखाया है, वो हमारी संकल्पशक्ति, हमारे सेवाभाव, हमारी एकजुटता का प्रतीक है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पीएम ने कहा कि सामान्य दिनों में देश में 900 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन होता था लेकिन अब ऑक्सीजन प्रोडक्शन 10 गुना से ज्यादा बढ़ा दिया गया है. उन्होंने कहा कि कोविड टेस्टिंग लब पहले सिर्फ एक था ... अब 3 हजार टेस्टिंग लैब का नेटवर्क बनाया गया है. उन्होंने कहा कि आज देशभर में दुनिया में सबसे तेज टीकाकरण अभियान चल रहा है और जल्द ही हम 100 करोड़ लोगों को टीकाकृत कर लेंगे.