हिंसा से किसी का भला नहीं होगा, हथियार उठाने वाले युवा घरों को लौट आएं : लालकिले से पीएम मोदी

हिंसा से किसी का भला नहीं होगा, हथियार उठाने वाले युवा घरों को लौट आएं : लालकिले से पीएम मोदी

लालकिले पर पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर, और नक्सल प्रभावित इलाकों में हिंसा के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हथियार उठाने वाले युवाओं का आह्वान किया कि वे अपने घरों को लौट आएं और मुख्यधारा में शामिल हों, क्योंकि हिंसा के रास्ते से कभी किसी को फायदा नहीं हुआ. पीएम मोदी ने कहा कि हिंसा से किसी का भला नहीं होने वाला है और निर्दोष लोगों की हत्या का ‘खेल’ खेला जा रहा है.

उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज लाल किले की प्राचीर से दिए भाषण में कहा, ‘‘आज माओवाद के कब्जे वाले जंगलों में निर्दोष लोगों की हत्या का खेल खेला जा रहा है, सीमा पर आतंकवाद के नाम पर खेल खेला जा रहा है, पहाड़ों में आतंक के नाम पर खेल खेला जा रहा है.’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि इन वर्षों में यह हुआ है कि मातृभूमि रक्त से लाल हो गई लेकिन आतंकवाद की राह पकड़ने वालों को कुछ हासिल नहीं हुआ.

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘मैं उन युवाओं से कहना चाहता हूं कि यह देश हिंसा कभी बर्दाश्त नहीं करेगा. यह देश आतंकवाद कभी बर्दाश्त नहीं करेगा. यह देश कभी आतंकवाद और माओवाद के सामने सिर नहीं झुकाएगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं उन युवकों से कहना चाह रहा हूं कि अब भी समय है, वापस आ जाओ और अपने माता-पिता के सपनों को देखो. अपने माता-पिता के अकांक्षाओं को देखो. शांति का जीवन जियो क्योंकि हिंसा के रास्ते से कभी कोई फायदा नहीं हुआ.’’ प्रधानमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि देश में हिंसा और अत्याचार के लिए कोई स्थान नहीं है.

उन्होंने कहा, ‘‘अगर भारतीय लोकतंत्र को मजबूत होना है, अगर भारत के सपनों को पूरा होना है, तो हिंसा कभी हमारा मार्ग नहीं होगा.’’
 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com