भारत विकासशील दुनिया की अग्रणी आवाज, UN में PM मोदी के भाषण का दुनियाभर के नेताओं को इंतजार: भारतीय राजदूत

तिरुमूर्ति ने कहा कि 76वें सत्र में कोविड-19 महामारी और अफगानिस्तान का मुद्दा हावी रहने की उम्मीद है.

भारत विकासशील दुनिया की अग्रणी आवाज, UN में PM मोदी के भाषण का दुनियाभर के नेताओं को इंतजार: भारतीय राजदूत

'प्रधानमंत्री मोदी ने हमेशा दुनिया के सामने कुछ प्रमुख मुद्दों को रखा' (फाइल फोटो)

न्यूयॉर्क:

संयुक्त राष्ट्र (UN) में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने सोमवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 76वें सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण दुनियाभर के नेताओं के बीच सबसे बहुप्रतीक्षित स्पीच में से एक है. संयुक्त राष्ट्र महासभा में पीएम मोदी के एजेंडे में कौन-कैसे मुद्दे होंगे इस पर तिरुमूर्ति ने न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में कहा, "पीएम मोदी का भाषण दुनिया के नेताओं में सबसे बहुप्रतीक्षित है. उन्होंने (प्रधानमंत्री मोदी ने) हमेशा दुनिया के सामने कुछ प्रमुख मुद्दों को उठाया है, जो मुद्दे हमारे लिए महत्वपूर्ण और चिंता का विषय हैं. साथ ही घरेलू मोर्चे पर भारत कुछ उपलब्धियों को रेखांकित किया है."

तिरुमूर्ति ने कहा कि 76वें सत्र में कोविड-19 महामारी और अफगानिस्तान का मुद्दा हावी रहने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी और इसके मानवीय प्रभाव के अलावा बैठक में वैश्विक आर्थिक नरमी, विकास के लिए वित्तपोषण, आतंकवाद और उससे जुड़े मुद्दे, जलवायु परिवर्तन, अफगानिस्तान समेत वैश्विक स्तर पर चल रहे संघर्षों का मुद्दा हावी रहने की संभावना है. 

महत्वपूर्ण समय में भारत के UNGA को संबोधित करने महत्व के बारे में तिरुमूर्ति ने कहा, "भारत विकासशील दुनिया के लिए अग्रणी आवाज होने के साथ-साथ सुरक्षा परिषद का सदस्य होने के नाते वैश्विक मुद्दों को उठाने के लिए अपनी आवाज का इस्तेमाल करेगा. इनमें जलवायु परिवर्तन, सतत विकास लक्ष्य, टीकों के लिए न्यायसंगत और किफायती पहुंच, गरीबी उन्मूलन एवं आर्थिक सुधार, महिला सशक्तिकरण और सरकारी संरचनाओं में उनकी भागीदारी, आतंकवाद का मुकाबला, शांति स्थापना एवं शांति निर्माण, यूएनएससी सुधार आदि शामिल हैं."
    
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्ताह अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान क्वाड समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इसके बाद 25 सितंबर को वे न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 76वें सत्र के एक उच्च स्तरीय खंड को भी संबोधित करेंगे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com