प्रधानमंत्री मोदी ने दी हिन्दी दिवस पर शुभकामनाएं, भाषा सीखने के लिए आया लीला ऐप

वहीं हिन्दी पखवाड़ा शुरू होने पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हिन्दी भाषा सीखने के लिए विकसित किये गये ऐप लीला के लांच की जानकारी सभी के साथ साझा की.

प्रधानमंत्री मोदी ने दी हिन्दी दिवस पर शुभकामनाएं, भाषा सीखने के लिए आया लीला ऐप

हिन्दी दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

खास बातें

  • आज है हिन्दी दिवस.
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिन्दी दिवस की दी शुभकामनाएं .
  • अन्य केन्द्रीय मंत्रियों ने भी दी देशवासियों को शुभकामनाएं दीं हैं.
नई दिल्ली:

हिन्दी दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू तथा अन्य केन्द्रीय मंत्रियों ने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं हैं. वहीं हिन्दी पखवाड़ा शुरू होने पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हिन्दी भाषा सीखने के लिए विकसित किये गये ऐप लीला के लांच की जानकारी सभी के साथ साझा की.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने टि्वटर पर लिखा है, ‘हिन्दी दिवस के अवसर पर बहुत-बहुत शुभकामनाएं.’ केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया है, ‘हिन्दी दिवस के अवसर पर सभी हिन्दी प्रेमियों एवं भाषा के विकास एवं प्रसार से जुड़े बंधुओं को बधाई एवं शुभकामनाएं.’ उन्होंने लिखा है, ‘मेरा विश्वास है कि हिन्दी और सभी भारतीय भाषाओं का भविष्य अत्यंत उज्जवल है.’ हिन्दी भाषा सीखने के लिए राजभाषा विभाग की ओर से तैयार किये गये ऐप लीला के संबंध में केन्द्रीय मंत्री ने लिखा है, ‘राजभाषा विभाग द्वारा तैयार किये गये लर्निंग इंडियन लैंग्वेज विद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (लीला) नामक मोबाइल ऐप का आज लोकार्पण किया जाएगा.’

यह भी पढ़ें : हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) पर वीरेंद्र सहवाग ने कर दी यह बड़ी चूक! बाद में सुधारा भी...

उन्होंने ट्वीट किया है, ‘लीला ऐप से विभिन्न भाषाओं के माध्यम से हिन्दी सीखने में सुविधा और सरलता होगी तथा हिन्दी भाषा को समझना, सीखना तथा इस भाषा में कार्य करना संभव हो सकेगा.’ उपराष्ट्रपति नायडू ने ट्वीट किया है,

‘हिन्दी दिवस के अवसर पर देश वासियों को बधाई और शुभकामनाएं. हिन्दी अति उदार, समझ में आने वाली सहिष्णु भाषा है. हिन्दी दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है. यह अपने आप में पूर्ण रूप से एक समर्थ और सक्षम भाषा है.’ उन्होंने लिखा है, ‘हमें हिन्दी साहित्य का अन्य भारतीय भाषाओं में और उन भाषाओं के साहित्य का हिन्दी भाषा में अनुवाद को प्रोत्साहन देना चाहिए.’ उन्होंने एक अन्य ट्वीट किया है,‘.

VIDEOS : सरकारी दफ्तरों में सरकारी हिन्दी!​
भाषा किसी भी राष्ट्र की सामाजिक और सांस्कृतिक धरोहर की संवाहिका है और सम्पूर्ण राष्ट्र की एकता और अखंडता की एक महत्वपूर्ण कड़ी है.’ हिन्दी दिवस के अवसर पर केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली, वी. के. सिंह आदि ने भी देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं.(इनपुट भाषा से)

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com