स्वतंत्रता दिवस पर बोले पीएम मोदीः दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन प्रोग्राम हमारे देश में, 54 करोड़ से ज्यादा लगा चुके डोज

दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन प्रोग्राम  हमारे देश में हो रहा है. 54 करोड़ से ज्यादा लोग वैक्सीन की डोज लगा चुके हैं. 

स्वतंत्रता दिवस पर बोले पीएम मोदीः दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन प्रोग्राम हमारे देश में, 54 करोड़ से ज्यादा लगा चुके डोज

नई दिल्लीः :

देश आज 75वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तिरंगा फहराकर लालकिले के प्राचीर से देश को संबोधित कर रहे हैं. प्रधानमंत्री ने लाल किले से कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की जंग का जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव, 75वें स्वतंत्रता दिवस की सभी देशवासियों को और विश्व भर में भारत को प्रेम करने वालों, लोकतंत्र को प्रेम करने वालों को बहुत-बहुत बधाई. दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन प्रोग्राम  हमारे देश में हो रहा है. 54 करोड़ से ज्यादा लोग वैक्सीन की डोज लगा चुके हैं. 

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतवासियों ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई को बेहद धैर्य से लड़ा है. कोरोना के खिलाफ देशवासियों ने असाधारण गति से काम किया है. हमारे वैज्ञानिकों की ताकत का ही परिणाम है कि हम वैक्सीन के लिए किसी और देश पर निर्भर नहीं हैं. अगर भारत के पास अपनी वैक्सीन नहीं होती तो क्या होता. पोलियो की वैक्सीन पाने में हमारे कितने साल बीत गए. इतने बड़े संकट में जब पूरी दुनिया में महामारी हो तो हमें वैक्सीन कैसे मिलती. आज गर्व से कह सकते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन प्रोग्राम हमारे देश में हो रहा है. 54 करोड़ से ज्यादा लोग वैक्सीन की डोज लगा चुके हैं. 

कोरोना वैश्विक महामारी में हमारे डॉक्टर, हमारे नर्सेस, हमारे पैरामेडिकल स्टाफ, सफाईकर्मी, वैक्सीन बनाने मे जुटे वैज्ञानिक हों, सेवा में जुटे नागरिक हों, वे सब भी वंदन के अधिकारी हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के दूसरे हिस्सों की तुलना में भारत में कम लोग संक्रमित हैं. हम ज्यादा नागरिकों को बचा सके हैं, लेकिन यह पीठ थपथपाने का विषय नहीं है. इस दौरान उन्होंने उन अनाथ बच्चों का भी जिक्र किया, जिनके सिर से कोरोना के दौरान मां-बाप का साया उठ गया.