विज्ञापन
This Article is From Feb 07, 2022

'कोरोना काल में तो कांग्रेस ने हद कर दी, बड़ा पाप किया: संसद में पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोविड महामारी के बाद नई विश्‍व व्‍यवस्‍था की ओर बढ़ते हुए भारत को विश्‍व लीडर के रूप में उभरना चाहिए. पीएम ने यह बात संसद में राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर अपने जवाब में कही. 

पीएम ने कहा, लगातार हारों के बाद भी कांग्रेस का अहंकार बना हुआ है

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Modi) ने कहा है कि कोविड महामारी के बाद नई विश्‍व व्‍यवस्‍था की ओर बढ़ते हुए भारत को विश्‍व लीडर के रूप में उभरना चाहिए. पीएम ने यह बात संसद में राष्‍ट्रपति के अभिभाषण (President Address Lok Sabha) पर अपने जवाब में कही. अपने संबोधन के दौरान पीएम ने कांग्रेस पार्टी पर जमकर निशाना साधा. उन्‍होंने कहा,' इतनी हारों के बाद भी आपका (कांग्रेस का ) अहंकार बना हुआ है और आप इससे पीछा नहीं छुड़ा पा रहे.जिस तरह वे (Congress) बोलते हैं ऐसा लगता है कि 100 साल तक सत्ता में नहीं आना है, जब आपने ही यह तय कर लिया तो मैंने भी तैयारी कर ली है.' प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस विरोध करते-करते आज टुकड़े-टुकड़े गैंग की लीडर बन गई है. उन्‍होंने कहा कि कोरोना काल में तो कांग्रेस ने हद की कर दी. बड़ा पाप किया.

पीएम ने कहा, 'मैं हैरान हूं कि कांग्रेस कर्तव्य की बात से बौखला गई है. आप कहते रहते हैं कि 'मोदीजी नेहरूजी का नाम नहीं लेते'. कर्तव्यों पर, पंडित नेहरू ने कहा, 'मैं आपको बताना चाहता हूं, यह एक स्वतंत्र भारत है. हम आजादी का जश्न मनाते हैं, लेकिन आजादी के साथ जिम्मेदारी भी आती है.' यह देश एक और सर्वश्रेष्ठ है और इसी विश्वास के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं.  प्रधानमंत्री ने कहा कि अंग्रेजों ने देश छोड़ दिया है लेकिन फूट डालो और राज करो का विचार कांग्रेस के डीएनए में है, यही कारण है कि वे 'टुकड़े-टुकड़े गैंग' की लीडर बन गई है.भारत देश का जिक्र करते हुए जब चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत की मृत्यु हुई तो लाखों तमिल कतार में प्रतीक्षा में कर रहे थे और जब उनका शरीर गुजरा, तो तमिलों को 'वीरी वडक्कम' कहते हुए सुना गया. यह मेरा देश है. बंगाली, मराठी, तमिल, आंध्र, उड़िया, असमिया, मलयाली, सिंधी, पंजाबी, कन्नड़ और हिंदुस्तानी ने सैकड़ों वर्षों से अपनी अलग पहचान बनाई है. यह पंडित नेहरू की 'डिस्कवरी ऑफ इंडिया' में है. सदन का अपमान किया गया कि राष्ट्र शब्द हमारे संविधान में नहीं आता. राष्ट्र शासन या सरकार की व्यवस्था नहीं है. यह हमारे लिए एक जीवित आत्मा है. हजारों सालों से लोग इससे जुड़े हैं.

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी है लेकिन कुछ ने राजनीतिक लाभ के लिए इसका भी इस्‍तेमाल किया. कोरोना काल में तो कांग्रेस  ने हद कर दी.आज भारत टीकाकरण की 100 फीसदी पहली डोज  और 80 फीसदी दूसरी डोज के लक्ष्‍य के करीब है. योग पर आखिर किसे गर्व नहीं है. आपने उसका भी मजाक उड़ाया.आप महात्‍मा गांधी का नाम लेते हैं. यदि मैं 'वोकल फार लोकल' की पैरवी करता हूं तो क्‍या आप नहीं चाहते कि भारत आत्‍मनिर्भर बने? आप नहीं चाहते कि महात्‍मा गांधी का सपना सच हो जाए? उन्‍होंने कहा कि आलोचना किसी भी लोकतंत्र की खास पहचान है लेकिन  'अंधा विपक्ष' (blind opposition) लोकतंत्र के अपमान की तरह है.भारत की जनता सदियों से लोकतंत्र का पालन कर रही, विपक्ष लोकतंत्र का अपमान कर रहा है.

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम ने कहा, 'इतनी हारों के बाद भी आपका अहंकार बना हुआ है और आप इससे पीछा नहीं छुड़ा पा रहे. ' उन्‍होंने कहा कि नगालैंड के लोगों ने आखिरी बार 1988 में कांग्रेस के लिए वोट किया. ओडिशा ने 1995, गोवा ने 1994 में आपको वोट किया था. आपने एकल रूप से बहुत हासिल किया लेकिन उसके बाद से गोवा ने आपको स्‍वीकार नहीं किया.लोग अब आपको 'पहचानने' लगे हैं. कुछ पहले से ही पहचान चुके हैं और कुछ भविष्‍य में पहचान जाएंगे. 50 साल तक आपको हां बैठने (सत्‍ता पक्ष में) बैठने का मौका मिला है. तो इस दिशा में क्‍यों नहीं सोचते? मुद्दा केवल चुनाव नतीजों का नहीं है. यह इनके इरादों का है. सवाल यह उठता है कि इतने वर्ष तक सत्‍ता में रहने के बाद देश के लोग अब इन्‍हें लगातार खारिज क्‍यों कर रहे हैं. 

सरकार की उपलब्धि बताते हुए पीएम ने कहा कि गरीबों के पास भी अब बैंक अकाउंट है.  सरकार की राशि सीधे उनके खाते में पहुंच रही है.महंगाई के मसले पर पीएम ने कहा, 'पंडितजी ने लाल किले से क्‍या कहा था...कभी कभी कोरिया में लड़ाई भी हमें प्रभावित करती है, जिसके कारण वस्‍तुओं की कीमत बढ़ जाती है और यह हमारे नियंत्रण से बाहर चला जाता है. आगे कहते हैं. अगर अमेरिका में भी कुछ हो जाता है तो इसका असर भी महंगाई पर पड़ता है. सोचिए उस समय भी.'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com