विज्ञापन
This Article is From Aug 03, 2014

पीएम नरेंद्र मोदी का नेपाल में जोरदार स्वागत, रिश्तों का नया अध्याय शुरू होने की उम्मीद

मोदी का स्वागत करते नेपाली पीएम सुशील कोइराला (चित्र : एएफपी)

काठमांडू / नई दिल्ली:

नेपाल के साथ रिश्तों को नया आयाम देने और द्विपक्षीय संबंधों के एक नए अध्याय की शुरुआत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के नेपाल दौरे पर काठमांडू पहुंचे। नेपाल में प्रधानमंत्री मोदी का भव्य स्वागत किया गया।

त्रिभुवन एयरपोर्ट पर खुद नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला ने मोदी की अगवानी की। हवाई अड्डे पर नेपाल के उप प्रधानमंत्री बाम देव गौतम और प्रकाश मान सिंह भी मौजूद थे। मोदी को हवाई अड्डे पर ही रंगारंग समारोह में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और इस मौके पर भारत और नेपाल के राष्ट्रगान भी बजाए गए। नेपाली सेना ने मोदी को 19 तोपों को सलामी दी।

हवाई अड्डे के आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम थे। हवाई अड्डे से होटल के बीच 10 मिनट के सफर के दौरान सड़कों पर लोग बड़ी संख्या में देखे गए और वे झंडे लहरा रहे थे और अपने कैमरों एवं मोबाइल फोन से तस्वीरें ले रहे थे। मोदी को नेपाल की संविधान सभा को संबोधित करने का दुर्लभ सम्मान भी मिलेगा।

बीते 17 सालों के दौरान किसी भारतीय प्रधानमंत्री का यह पहला नेपाल दौरा है। माना जा रहा है कि भारत की ओर से नेपाल को सहयोग और मदद बढ़ाई जाएगी और दोनों देशों के बीच व्यापार, जल विद्युत, कृषि, पर्यावरण, पर्यटन और शिक्षा समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा होने के आसार हैं। मोदी से पहले पिछले हफ्ते विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी नेपाल का दौरा किया था।

दौरे से पहले मोदी ने एक बयान में कहा कि वह अपनी इस यात्रा को लेकर उत्सुक हैं तथा उम्मीद है कि इससे संबंधों में नया अध्याय शुरू होगा और यह क्षेत्रीय भागीदारी को बढ़ाने के लिए एक आदर्श एवं उत्प्रेरक के रूप में काम करेगी। उन्होंने कहा कि वह नए संबंध बनाने के लिए नेपाली नेतृत्व के साथ काम करने को उत्सुक हैं।

उन्होंने कहा कि वह व्यापार एवं निवेश, पनबिजली, कृषि एवं कृषि प्रसंस्करण, पर्यावरण, पर्यटन, शिक्षा, संस्कृति एवं खेल सहित महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के लिए कदमों की पहचान कर नए संबंध बनाना चाहते हैं।

मोदी ने कहा, मुझे उम्मीद है कि मेरी यात्रा से भारत नेपाल संबंधों में एक नया अध्याय खुलेगा। इसकी विशेषता अधिक राजनीतिक संपर्क कायम करना और हमारे असाधारण व्यापक आधार वाले संबंधों के पूर्ण फलक पर नजदीकी सहयोग कायम करना होगी। यह समृद्धि के मकसद से दक्षिण एशिया के लिए आदर्श एवं उत्प्रेरक के रूप में काम करेगी।

मोदी ने ट्वीट कर कहा, मेरे लिए नेपाल यात्रा का एक महत्व यह भी है कि मुझे सावन के सोमवार के अवसर पर भगवान पशुपतिनाथ के दर्शन करने का सौभाग्य मिलेगा।

(इनपुट भाषा से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
चलती बस में ड्राइवर को आया हार्ट अटैक, मरने से पहले बचाई 30 यात्रियों की जान
पीएम नरेंद्र मोदी का नेपाल में जोरदार स्वागत, रिश्तों का नया अध्याय शुरू होने की उम्मीद
तेल अवीव में मोसाद हेडक्वार्टर पर दागी मिसाइल, हिज्बुल्लाह का इजरायल में हमले का दावा
Next Article
तेल अवीव में मोसाद हेडक्वार्टर पर दागी मिसाइल, हिज्बुल्लाह का इजरायल में हमले का दावा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com