पीएम मोदी ने की क्वालकॉम के सीईओ से मुलाकात, एजेंडे पर रहे 5G और सार्वजनिक वाई-फाई 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को 5G, ड्रोन और सेमीकंडक्टर्स को लेकर क्वालकॉम के प्रेसिडेंट और सीईओ क्रिस्टियानो आमोन (Qualcomm President Cristiano Amon) के साथ बातचीत की है.

पीएम मोदी ने की क्वालकॉम के सीईओ से मुलाकात, एजेंडे पर रहे 5G और सार्वजनिक वाई-फाई 

आमोन ने 5जी, सार्वजनिक वाईफाई परियोजना पीएम वाणी सहित अन्य कार्यक्रमों पर भारत के साथ काम करने में रुचि दिखाई है.

वाशिंगटन:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को 5G, ड्रोन और सेमीकंडक्टर्स को लेकर क्वालकॉम के प्रेसिडेंट और सीईओ क्रिस्टियानो आमोन (Qualcomm President Cristiano Amon) के साथ 'उत्‍पादक बातचीत' के साथ अपनी अपनी व्यस्तताओं की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने भारत में व्यापार के विशाल अवसरों पर प्रकाश डाला. पीएम मोदी अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर बुधवार को वाशिंगटन (Washington) पहुंचे हैं. उन्होंने आमोन के साथ बैठक की है. अपने दौरे के दौरान पीएम मोदी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) और  उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) के साथ बैठक करेंगे. 

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक,आमोन ने 5जी, सार्वजनिक वाईफाई परियोजना पीएम वाणी सहित अन्य महत्वाकांक्षी डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन कार्यक्रमों पर भारत के साथ काम करने में रुचि दिखाई है. साथ ही उन्होंने सेमीकंडक्टर्स के क्षेत्र में काम करने के लिए भारत के साथ भागीदारी करने की भी इच्‍छा व्‍यक्‍त की है.  

पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है क‍ि पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने 5G मानकों में योगदान दिया है. साथ ही उन्‍होंने क्वालकॉम से सक्रिय रूप से भाग लेने का आग्रह किया जैसा उन्होंने जीपीएस जैसी नेविगेशन प्रणाली NAVIK के मामले में किया था. उन्होंने नई उदार ड्रोन नीति के बारे में भी बात की और कहा कि क्‍वालकॉम नए उभरते बाजार में नए अवसरों में भाग ले सकता है

पीएम मोदी के साथ बैठक के बातचीत के बाद आमोन ने दूरदर्शन को एक इंटरव्‍यू में कहा, "हमें अपनी साझेदारी (भारत के साथ) पर बहुत गर्व है." एक सवाल के जवाब में उन्‍होंने कहा कि हमने न केवल भारत में बल्कि भारत से प्रौद्योगिकी के निर्यात के रूप में उद्योग को आगे बढ़ाने के अविश्वसनीय अवसर के बारे में भी बात की."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- - ये भी पढ़ें - -
* 'नई बुलंदियों को छुएंगे द्विपक्षीय संबंध' : PM ने कमला हैरिस को दिया भारत आने का न्योता
* 'कोरोना की दूसरी लहर में मदद के लिए आभार' : कमला हैरिस से मुलाकात के बाद बोले PM मोदी; 10 बड़ी बातें
* PM मोदी ने QUAD लीडर्स समिट से पहले ऑस्ट्रेलिया के स्कॉट मॉरिसन से की मुलाकात