पीएम मोदी ने किसानों को दिया तोहफा, फसलों की 35 नई किस्मों को लांच किया

पीएम मोदी ने कहा, विज्ञान, सरकार और समाज एक साथ मिलकर काम करेंगे तो बेहतरीन नतीजे सामने आएंगे. किसानों और वैज्ञानिकों का गठजोड़ देश को नई चुनौतियों का मुकाबला करने में मदद देगा.

पीएम मोदी ने किसानों को दिया तोहफा, फसलों की 35 नई किस्मों को लांच किया

पीएम मोदी ने कहा, विज्ञान, सरकार और समाज एक साथ मिलकर काम करेंगे तो बेहतरीन नतीजे

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशिष्ट लक्षणों वाली फसलों की 35 नई किस्मों को किसानों को समर्पित किया है. पीएम ने इन क्रॉप वैरायटी को पेश करते हुए तमाम लोगों से बात भी की. उन्होंने कहा कि खेती-किसानी तब तेजी से आगे बढ़ती है, जब उसे सुरक्षा और संरक्षण मिलता है. किसानों की भूमि की रक्षा के लिए सरकार ने तमाम प्रयास किए हैं. सरकार ने 11 करोड़ सॉयल हेल्थ कॉर्ड जारी किए हैं. ताकि मिट्टी की सेहत का पता किसानों को लगता रहे.


पीएम मोदी ने कहा, विज्ञान, सरकार और समाज एक साथ मिलकर काम करेंगे तो बेहतरीन नतीजे सामने आएंगे. किसानों और वैज्ञानिकों का गठजोड़ देश को नई चुनौतियों का मुकाबला करने में मदद देगा. उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण नई बीमारियां पनप रही हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पीएम मोदी ने यह भी कहा कि यह इंसानों और मवेशियों के लिए बड़ा खतरा हैं. यह फसलों को भी प्रभावित कर रहा है. लिहाजा नई चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए फसलों की नई किस्मों पर शोध एवं विकास जरूरी है.