Maharashtra और Haryana विधानसभा चुनाव के लिए BJP आज जारी कर सकती है पहली लिस्ट, देर रात तक चलता रहा मंथन

विधानसभा चुनाव 2019: महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की गहमा गहमी तेज हो चुकी है.दोनों ही प्रदेशों में बीजेपी की सरकार है लिहाजा प्रत्याशियों का चयन को लेकर पार्टी बेहद सतर्क नजर आ रही है.

Maharashtra और Haryana विधानसभा चुनाव के लिए BJP आज जारी कर सकती है पहली लिस्ट, देर रात तक चलता रहा मंथन

Assembly Election 2019: प्रत्याशियों के नामों पर देर रात तक चलता रहा मंथन

खास बातें

  • आज जारी हो सकती है बीजेपी की पहली लिस्ट
  • उम्मीदवारों के नामों पर देर रात कर होती रही चर्चा
  • बैठक में अमित शाह और पीएम मोदी भी हुए शामिल
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र (Maharashtra) और हरियाणा (Haryana) में विधानसभा चुनाव की गहमा गहमी तेज हो चुकी है.दोनों ही प्रदेशों में बीजेपी की सरकार है लिहाजा प्रत्याशियों का चयन को लेकर पार्टी बेहद सतर्क नजर आ रही है. शायद इसी वजह से उम्मीदवारों के चयन पर देर रात मंथन चलता रहा. रविवार को दिल्ली में बीजेपी के कार्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की अगुवाई में हुई बैठक में प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा चलती रही. ऐसा कहा जा रहा है कि महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनावों के लिए पहली लिस्ट का ऐलान आज हो सकता है. दोनों राज्यों में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 अक्टूबर है.  

Maharashtra Election: कांग्रेस ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए 51 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, देखें पूरी LIST 

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक से पहले अमित शाह और बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा की थी. बैठक में दोनों प्रदेशों के प्रभारी और नेता भी शामिल हुए थे. उधर महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला भी तैयार हो चुका है. शिवसेना को 288 में से 124 सीटें दी जा सकती हैं. सीटों के बंटवारे का ऐलान मंगलवार को हो सकता है. सीटों के बंटवारे से पहले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अपने प्रत्याशियों का ऐलान शुरू कर दिया है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे वर्ली से चुनाव लड़ेंगे. ऐसा पहली बार होगा जब ठाकरे परिवार का कोई सदस्य चुनाव मैदान में उतर रहा है. वर्तमान में आदित्य ठाकरे शिवसेना की युवा शाखा, युवा सेना के प्रमुख हैं.

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य वर्ली से लड़ेंगे चुनाव, ठाकरे परिवार का कोई सदस्य पहली बार मैदान में

बता दें कि महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Maharashtra Haryana Assembly Election) की तारीखों का चुनाव आयोग (Election Commission) ने हाल ही में ऐलान किया था. महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी. नॉमिनेशन भरने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर को होगी और नामांकन वापस लेने की तारीख 7 अक्टूबर को होगी. लोकसभा चुनावों के बाद यह इस साल के पहले राज्य चुनाव हैं. हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक