विज्ञापन
This Article is From Aug 24, 2019

UAE के दौरे पर पीएम मोदी, ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से किए जाएंगे सम्मानित

पीएम मोदी तीन देशों फ्रांस, यूएई और बहरीन की यात्रा के दूसरे चरण के तहत पेरिस से यूएई की राजधानी अबू धाबी पहुंचे.

UAE के दौरे पर पीएम मोदी, ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से किए जाएंगे सम्मानित
यूएई के दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचे जहां वह शीर्ष नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे. पीएम मोदी तीन देशों फ्रांस, यूएई और बहरीन की यात्रा के दूसरे चरण के तहत पेरिस से यूएई की राजधानी अबू धाबी पहुंचे. अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहयान के साथ द्विपक्षीय, आपसी हित से जुड़े क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मामलों पर बातचीत करेंगे. वह विदेशों में नकदी रहित लेनदेन का विस्तार करने के लिए रुपे कार्ड का औपचारिक रूप से शुभारंभ भी करेंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी आज फ्रांस रवाना होंगे, यूएई और बहरीन भी जाएंगे

पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि अबू धाबी पहुंचा हूं. शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद के साथ वार्ता को लेकर आशान्वित हूं और भारत व यूएई के बीच मित्रता के सभी पहलुओं पर चर्चा होगी. यात्रा के दौरान आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाना भी एजेंडे में होगा. पीएम मोदी को यूएई सरकार अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद' से भी नवाजेगी. इसके बाद मोदी अबू धाबी से बहरीन जाएंगे जहां वह बहरीन के शाह शेख हमाद बिन इसा अल खलीफा से बातचीत करेंगे और जी7 शिखर बैठकों में शामिल होने के लिए रविवार को फ्रांस लौटने से पहले खाड़ी क्षेत्र में सबसे पुराने श्रीनाथजी के मंदिर के पुनरुद्धार की औपचारिक शुरुआत के साक्षी बनेंगे. मोदी की बहरीन यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण होगी क्योंकि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की इस देश की यह पहली यात्रा होगी.    

PM मोदी को मिला UAE का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान, 'जायद मेडल' से हुए सम्मानित

गौरतलब है कि इसी साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने प्रतिष्ठित 'जायद मेडल' (Zayed Medal) से सम्मानित किया था. पीएम मोदी (PM Modi) को यह सम्मान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को 'काफी बढ़ावा' देने के लिए दिया गया था. यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने राजाओं, राष्ट्रपतियों और राष्ट्राध्यक्षों को दिए जाने वाले इस सर्वोच्च सम्मान से प्रधानमंत्री मोदी को सम्मानित किया था. अबुधाबी के युवराज मोहम्मद बिन जायद ने कहा था कि हमारे प्रिय मित्र भारतीय प्रधानमंत्री को जायद मेडल देकर हमनें विभिन्न क्षेत्रों में यूएई और भारत के बीच मैत्री संबंध बनाने और संयुक्त रणनीतिक सहयोग को और बढ़ाने में उनकी (मोदी) भूमिका के प्रति सम्मान जाहिर किया था.

तीन पश्चिमी एशियाई देशों की यात्रा से भारत लौटे पीएम मोदी, सुषमा स्वराज ने किया स्वागत

अबुधाबी के युवराज मोहम्मद बिन जायद ने ट्वीट किया था कि भारत से हमारे ऐतिहासिक और व्यापक रणनीतिक रिश्ते हैं, जिन्हें हमारे प्रिय मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने और बढ़ावा दिया है. उनके प्रयासों की सराहना करते हुए यूएई के राष्ट्रपति ने जायद मेडल (Zayed Medal) प्रदान किया है.'  

VIDEO: पीएम मोदी ने किया संबोधित.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में बारिश ने उमस से दिलाई राहत, येलो अलर्ट जारी; जानें कैसा रहेगा मौसम
UAE के दौरे पर पीएम मोदी, ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से किए जाएंगे सम्मानित
बसपा प्रमुख मायावती के सम्मान में आगे आए सपा प्रमुख अखिलेश यादव, बीजेपी से की यह मांग
Next Article
बसपा प्रमुख मायावती के सम्मान में आगे आए सपा प्रमुख अखिलेश यादव, बीजेपी से की यह मांग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;