Pfizer के कोविड-19 टीके के विभिन्‍न देशों में होंगे अलग-अलग दाम, इस तरह से तय की जाएगी कीमत..

फाइजर इंक के चेयरमैन एवं सीईओ अल्बर्ट बोर्ला ने कहा, विकसित देशों में टीके की कीमत उनके GDP के आधार पर तय की जाएगी, वहीं मध्यम आय वर्ग के देशों के लिए कीमत और कम होगी.

Pfizer के कोविड-19 टीके के विभिन्‍न देशों में होंगे अलग-अलग दाम, इस तरह से तय की जाएगी कीमत..

फाइजर कंपनी ने DGCI से अपने वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की अनुमति मांगी है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

खास बातें

  • कंपनी के CEO बोले, विकसित देशों में GDP के आधार पर तय होंगे दाम
  • मध्‍यम आय वर्ग के देशों में इसकी कीमत और कम रखी जाएगी
  • निचली आय वाले देशों में बिना किसी लाभ के मुहैया कराया जाएगा टीका
नई दिल्ली:

COVID-19 vaccine: फार्मा क्षेत्र की दुनिया की दिग्गज कंपनी फाइजर (Pfizer) ने कहा है कि दुनिया के विभिन्न देशों में उसके कोविड-19 टीके के दाम अलग-अलग होंग. कंपनी का इरादा इस टीके को दुनियाभर में उपलब्ध कराने का है.
 कंपनी की भारतीय इकाई ने भारतीय औषधि महानियंत्रक (DGCI) से फाइजर/बायोनटेक वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की अनुमति मांगी है.ब्रिटेन में टीके को मंजूरी मिलने के बाद फाइजर और बायोनटेक को आगामी दिनों में अन्य देशों में भी इस टीके को मंजूरी मिलने की उम्मीद है.

सीरम इंस्टीट्यूट, भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की फिलहाल मंजूरी नहीं

फाइजर इंक के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अल्बर्ट बोर्ला ने इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फार्मास्युटिकल मैन्युफैक्चरर्स एंड एसोसिएशंस (IFPMA) द्वारा मंगलवार को आयोजित वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘वैक्सीन की कीमत के पीछे हमारा आधार यह है कि इसे जल्द से जल्द सभी को उपलब्ध कराया जाए.''उन्होंने कहा कि इस टीके का भिन्न देशों में अलग-अलग दाम होगा. विकसित देशों में टीके की कीमत उनके सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के आधार पर तय की जाएगी, वहीं मध्यम आय वर्ग के देशों के लिए इसकी कीमत और कम होगी. इसी तरह ,निचली आय वाले देशों मसलन अफ्रीका को यह टीका बिना किसी लाभ के उपलब्ध कराया जाएगा.

कोविड-19 टीकाकरण में होगा मोबाइल प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल: PM मोदी

बोर्ला ने कहा कि विकसित देशों में भी टीके की कीमत इतनी ही रखी जाएगी, जिसे वे आसानी से वहन कर सकें. अमेरिका में टीके का दाम 19.50 डॉलर है, जो वहां एक बार के भोजन का औसत दाम है. उन्होंने कहा कि कंपनी विभिन्न सरकारों से वैक्सीन के लिए बात कर रही है.


वैक्सीन के लिए ब्लूप्रिंट, ये है BMC का प्लान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)