Petrol, Diesel Prices Today: लगातार तीसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं, ये हैं रेट

Petrol Diesel Prices Today: पिछले महीने रिटेल फ्यूल के प्राइस में बेतहाशा वृद्धि हुई थी, लेकिन तेल विपणन कंपनियों ने आज लगातार तीसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर रखे हैं. आखिरी बढ़ोतरी शनिवार को की गई थी. 

Petrol, Diesel Prices Today: लगातार तीसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं, ये हैं रेट

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार तीसरे दिन कोई बदलाव नहीं.

नई दिल्ली:

Fuel Price Today : देश में मंगलवार यानी 2 मार्च, 2021 को लगातार तीसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पिछले महीने रिटेल फ्यूल के प्राइस में बेतहाशा वृद्धि हुई थी, लेकिन तेल विपणन कंपनियों ने आज लगातार तीसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर रखे हैं. आखिरी बढ़ोतरी शनिवार को की गई थी. 

आखिरी संशोधन के बाद अगर अभी चल रहे दामों पर नजर डालें तो, देश की सबसे बड़ी ऑयल डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल का भाव 91.17 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.47 रुपये लीटर बिक रहा है. यहां शनिवार को पेट्रोल में 24 पैसे और डीजल में 15 पैसे का इजाफा किया गया था.

इसके मुंबई में पेट्रोल 97.57 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88.60 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. देश के शीर्ष प्रमुख चार महानगरों- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई- में सबसे महंगा पेट्रोल मुंबई में है. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 91.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 84.20 से बढ़कर शनिवार को 84.35 रुपये प्रति लीटर हो गया. चेन्नई में पेट्रोल 93.11 रुपये लीटर जबकि डीजल 86.45 रुपये प्रति लीटर पर है.

यह भी पढ़ें : महंगाई की मार: दो महीनों में LPG के दामों में 125 रुपये का इजाफा, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी रिकॉर्ड बढ़ोतरी

क्रूड की वायदा कीमतों में आई है तेजी

सोमवार को मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे वायदा बाजार में कच्चा तेल की कीमत सोमवार को एक रुपये की तेजी के साथ 4,605 रुपये प्रति बैरल हो गई. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में मार्च महीने में डिलीवरी वाले कच्चा तेल अनुबंध की कीमत एक रुपये यानी 0.02 प्रतिशत की तेजी के साथ 4,605 रुपये प्रति बैरल हो गयी. इसमें 3,813 लॉट के लिये कारोबार हुआ.


बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार बढ़ाने से कच्चातेल वायदा कीमतों में तेजी आई. वैश्विक स्तर पर, न्यूयॉर्क में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड का भाव 1.82 प्रतिशत की तेजी के साथ 62.62 डॉलर प्रति बैरल चल रहा था जबकि ब्रेंट क्रूड का भाव 1.85 प्रतिशत की तेजी के साथ 65.61 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(भाषा से इनपुट के साथ)