Petrol, Diesel Prices Today: फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आपके शहर में क्या है नया रेट

Petrol Diesel Prices Today: ताजा वृद्धि के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का खुदरा मूल्य 97.22 रुपये लीटर और डीजल की खुदरा कीमत 87.97 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

खास बातें

  • रविवार को फिर बढ़े तेल के दाम
  • देश में रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचा पेट्रोल-डीजल
  • आम आदमी की जेब पर हो रहा असर
नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों के बीच लोगों को रविवार को फिर झटका लगा. एक दिन की राहत के बाद आज फिर ईंधन की कीमतों में इजाफा हुआ है. पेट्रोल 29 पैसे जबकि डीजल 28 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ. ताजा वृद्धि के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का खुदरा मूल्य 97.22 रुपये लीटर और डीजल की खुदरा कीमत 87.97 रुपये प्रति लीटर हो गई है. इससे पहले, शनिवार को ईंधन के दामों में बढ़ोतरी नहीं की गई थी. तेल की ऊंची कीमतों का असर महंगाई दर पर भी दिखा है. 

अन्य महानगरों की बात करें तो तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक, मुंबई में एक लीटर पेट्रोल का भाव 103.36 रुपये जबकि एक लीटर डीजल की कीमत 95.44 रुपये हो गई है. वहीं, कोलकाता में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 97.12 रुपये और 90.82 रुपये प्रति लीटर हैं. चेन्नई में पेट्रोल 98.40 रुपये लीटर और डीजल 92.58 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

7 हफ्ते में 27वीं बार बढ़े दाम
पिछले करीब सात सप्ताह में वाहन ईंधन कीमतों में यह 27वीं बढ़ोतरी है. इससे देश में पेट्रोल और डीजल के दाम ऐतिहासिक उच्चस्तर पर पहुंच गए हैं. मूल्य वर्धित कर (वैट) और ढुलाई भाड़े की वजह से विभिन्न राज्यों में ईंधन के दाम भिन्न-भिन्न होते हैं. इसी वजह से अब आठ राज्यों और संघ शासित प्रदेशों- राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का खुदरा दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है. 

देश में यहां सबसे पहले 100 के पार हुआ पेट्रोल
राजस्थान का श्रीगंगानगर देश का पहला जिला है जहां पेट्रोल सबसे पहले 100 रुपये प्रति लीटर के पार हुआ था. फरवरी के मध्य में यहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया था. कुछ दिन पहले डीजल भी 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया. 

ऐसे चेक करें पेट्रोल-डीजल का रेट 
आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड लिखकर मैसेज भेजना होगा. डीलर का कोड आप इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: पेट्रोल महंगा - प्रधान के अनुसार प्रधान कारण क्या हैं?