विज्ञापन
This Article is From Aug 08, 2021

Petrol, Diesel Prices Today: लगातार 22वें दिन राहत, नहीं महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल; जानें क्या है रेट 

Petrol Diesel Prices Today: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 8 अगस्त को कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसी के साथ लगातार 22वें दिन ईंधन के रेट स्थिर हैं.

Petrol, Diesel Prices Today: लगातार 22वें दिन राहत, नहीं महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल; जानें क्या है रेट 
Petrol Diesel Prices: रविवार को पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rates on 8th August: पेट्रोल और डीजल की ऊंची कीमतों और महंगाई की मार से जूझ रही जनता के लिए रविवार को भी थोड़ी राहत रही. सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार 22वें दिन यानी 8 अगस्त को पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है. हालांकि, इसके बावजूद देश में ईंधन के दाम सर्वकालिक उच्च स्तर यानी रिकॉर्ड लेवल पर बने हुए हैं. कीमतों में बदलाव नहीं होने की सूरत में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर पर बरकरार है. 

चार प्रमुख मेट्रो शहरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई) में मुंबई में पेट्रोल और डीजल सबसे महंगा है. मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 107.83 रुपये जबकि डीजल 97.45 रुपये लीटर बिक रहा है. वहीं, कोलकाता में पेट्रोल और डीजल के खुदरा भाव क्रमश: 102.08 रुपये और 93.02 रुपये प्रति लीटर पर बने हुए हैं. चेन्नई की बात करें तो पेट्रोल 102.49 रुपये लीटर और डीजल 94.39 रुपये लीटर पर बरकरार है. 

4 मई से लेकर अब तक पेट्रोल 11 रुपये महंगा हुआ
देश के लगभग 19 राज्यों में पेट्रोल 100 रुपये से ऊपर बिक रहा है. कुछ जिलों में तो ये 110 रुपये प्रति लीटर तक भी पहुंच गया है. डीजल अधिकांश जगहों पर 90 से 100 रुपये लीटर के दायरे में है जबकि कुछ जगहों पर 100 रुपये से ऊपर है. 4 मई से 17 जुलाई के बीच करीब-करीब हर दूसरे-तीसरे दिन बढ़ोतरी से पेट्रोल 11 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा महंगा हो चुका है. वहीं डीजल भी 10 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा महंगा हो चुका है.

ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का रेट 
आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड लिखकर मैसेज भेजना होगा. डीलर का कोड आप इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com