विज्ञापन
This Article is From Aug 14, 2021

Petrol, Diesel Prices Today: पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट जारी, रिकॉर्ड कीमतों के बीच इस राज्य में सस्ता हुआ तेल 

आज यानी 14 अगस्त को लगातार 28 वें दिन पेट्रोल और डीजल में दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया. हालांकि, बावजूद इसके देशभर में ईंधन ऐतिहासिक ऊंचाई पर बना हुआ है.

Petrol, Diesel Prices Today: पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट जारी, रिकॉर्ड कीमतों के बीच इस राज्य में सस्ता हुआ तेल 
शनिवार को लगातार 28वें दिन नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

तेल की ऊंची कीमतों के बीच शनिवार यानी 14 अगस्त को लगातार 28वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol Diesel Rates Today) में कोई बदलाव नहीं किया गया है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में नरमी के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतें स्थिर बनी हुई हैं जबकि आम आदमी कटौती के सहारे कीमतों में राहत की उम्मीद कर रहा है. करीब एक महीने से ईंधन के भाव पूर्वस्तर पर बरकरार हैं. इस बीच, तमिलनाडु सरकार ने पेट्रोल पर कर में कटौती करके आम आदमी को राहत दी है. 

कीमतों में बदलाव नहीं होने की सूरत में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर पर बरकरार है. मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 107.83 रुपये जबकि डीजल 97.45 रुपये लीटर बिक रहा है. चार प्रमुख मेट्रो शहरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई) में मुंबई में पेट्रोल और डीजल सबसे महंगा है. 

वहीं, कोलकाता में पेट्रोल और डीजल के खुदरा भाव क्रमश: 102.08 रुपये और 93.02 रुपये प्रति लीटर पर बने हुए हैं. चेन्नई की बात करें तो पेट्रोल 102.49 रुपये लीटर और डीजल 94.39 रुपये लीटर पर बरकरार है. 

तीन रुपये प्रति लीटर की कटौती
तमिलनाडु सरकार ने शुक्रवार को विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार ने पेट्रोल पर कर में तीन रुपये प्रति लीटर कटौती का फैसला किया है. इस कदम से राज्य में लोगों को राहत मिलेगी. हालांकि, राज्य सरकार को सालाना 1,160 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा. 

ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का रेट 
आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड लिखकर मैसेज भेजना होगा. डीलर का कोड आप इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

वीडियो : जनता महंगाई से त्रस्त, सरकार प्रचार में मस्त

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com