Petrol, Diesel Prices Today : दिल्ली में 93 के पार पेट्रोल, दो दिनों की शांति के बाद आज फिर बढ़े दाम

Petrol Diesel Prices Today: देश में सभी मेट्रो शहरों में पेट्रोल अपने रिकॉर्ड स्तर पर चल रहा है. वहीं आज की बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 93 रुपए प्रति लीटर के पार हो गया है. देश के कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के पार बिक रहा है.

Petrol, Diesel Prices Today : दिल्ली में 93 के पार पेट्रोल, दो दिनों की शांति के बाद आज फिर बढ़े दाम

Petrol Diesel Prices : शुक्रवार को दो दिनों के ब्रेक के बाद और महंगे हुए पेट्रोल-डीजल.

नई दिल्ली:

Petrol-Diesel Price Hike : दो दिनों की शांति के बाद शुक्रवार यानी 21 मई, 2021 को फिर से रिटेल फ्यूल के दाम बढ़ गए हैं. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज पेट्रोल के दामों में 19 पैसे की बढ़ोतरी और डीजल के दामों में 29 पैसों की बढ़ोतरी की है. देश में सभी मेट्रो शहरों में पेट्रोल अपने रिकॉर्ड स्तर पर चल रहा है. वहीं आज की बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 93 रुपए प्रति लीटर के पार हो गया है. देश के कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के पार बिक रहा है.

अंतरराष्ट्रीय क्रूड फ्यूचर प्राइस में आखिरी कारोबारी सत्र में गिरावट देखी गई, लेकिन इसके बावजूद तेल के दाम बढ़ाए गए हैं. गुरुवार को कच्चे तेल की वायदा कीमत 32 रुपए की गिरावट के साथ 4,637 रुपए प्रति बैरल रह गई. MCX पर जून डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 32 रुपए यानी 0.69 प्रतिशत की गिरावट के साथ 4,637 रुपए प्रति बैरल रह गई जिसमें 5,761 लॉट के लिए ट्रेडिंग हुई.

आज क्या हो गए दाम

आज की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 93.04  रुपए प्रति लीटर हो गई है. वहीं, डीजल 83.80 रुपए प्रति लीटर हो गया है.

मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 99.34 रुपए प्रति लीटर हो चुका है और डीजल 91.01 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. चेन्नई में पेट्रोल 94.71 रुपए प्रति लीटर और डीजल 88.62 रुपए प्रति लीटर डीजल बिक रहा है. वहीं कोलकाता में पेट्रोल 93.11 रुपए और डीजल की कीमत 86. 64 रुपए प्रति लीटर हो गई है.

भोपाल में पेट्रोल 101.11 रुपए प्रति लीटर और डीजल 92.21 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. लखनऊ में पेट्रोल 90.72 और डीजल 84.18 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है.

चेक करें अपने शहर में दाम

देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. ये नई कीमतें हर रोज सुबह 6 बजे से देश के हर पेट्रोल पंप पर लागू हो जाती हैं. चूंकि हर राज्य का स्थानीय वैट अलग होता है, ऐसे में हर राज्य में फ्यूल के दाम अलग-अलग हो सकते हैं. आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर  SMS भेज सकते हैं. आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड. अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी.