Petrol, Diesel Prices Today : आसमान छू रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, मई में इतना महंगा हो गया फ्यूल

Petrol Diesel Prices Today: मई महीने में अबतक कुल 10 दिन तेल के दाम बढ़ाए जा चुके हैं और इसके साथ ही सभी मेट्रो शहरों में पेट्रोल-डीजल अपने रिकॉर्ड हाई प्राइस पर बिक रहे हैं. बुधवार 19 मई, 2021 को दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

Petrol, Diesel Prices Today : आसमान छू रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, मई में इतना महंगा हो गया फ्यूल

Petrol Diesel Prices Today: देश के सभी मेट्रो शहरों में पेट्रोल-डीजल रिकॉर्ड हाई पर.

नई दिल्ली:

Petrol-Diesel Prices Today : देश में पेट्रोल-डीजल के दाम में अपने रिकॉर्ड हाई स्तर पर चल रहे हैं. मार्च-अप्रैल में कुछ कटौतियों के साथ रिटेल फ्यूल के दामों में शांति दिखी थी, लेकिन मई महीने में अबतक कुल 10 दिन तेल के दाम बढ़ाए जा चुके हैं और इसके साथ ही सभी मेट्रो शहरों में पेट्रोल-डीजल अपने रिकॉर्ड हाई प्राइस पर बिक रहे हैं. बुधवार 19 मई, 2021 को दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इसके पहले मंगलवार को पेट्रोल की कीमत में 27 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 29 पैसे की वृद्धि की गई थी. 

क्या हैं आज के दाम

कल की वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 92.85 रुपए प्रति लीटर है. वहीं, डीजल 83.51 रुपए प्रति लीटर हो गया है.

मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 99.14 रुपए प्रति लीटर हो चुका है और डीजल 90.71 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. चेन्नई में पेट्रोल 94.54 रुपए प्रति लीटर और डीजल 88.34 रुपए प्रति लीटर डीजल बिक रहा है. वहीं कोलकाता में पेट्रोल 92.92 रुपए और डीजल की कीमत 86. 35 रुपए प्रति लीटर हो गई है.

मई में कितना महंगा हुआ फ्यूल

बता दें कि 4 मई के बाद से कीमतों में अब तक 10 बार वृद्धि हो चुकी है, जिसके बाद अकेले इस महीने पेट्रोल की कीमत में 2.46 रुपए प्रति लीटर और डीजल में 2.78 रुपए की बढ़ोतरी हुई है. मंगलवार को क्रूड के दामों ने अपने मार्च के लेवल को पार किया था. 15 मार्च के बाद पहली बार ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 70 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर उठा था, जिसके बाद कल बढ़ोतरी हुई थी, लेकिन आज शांति है.


इन 10 दिनों की वृद्धि के बाद देश के कई राज्यों में पेट्रोल 100 के पार पहुंच गया है. राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई शहरों में कीमतें पहले ही 100 रुपए की सीमा को पार कर चुकी थीं और कल की बढ़ोतरी के साथ, मुंबई में भी कीमत 100 के करीब पहुंच गई है. मुंबई में एक लीटर पेट्रोल अब 99.14 रुपए और डीजल 90.71 रुपए प्रति लीटर के भाव है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वैट और माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों की वजह से ईंधन की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग होती हैं. राजस्थान देश में पेट्रोल पर सबसे अधिक मूल्यवर्धित कर (वैट) लगाता है, इसके बाद मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र. राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में देश का सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल क्रमश: 103.80 रुपए प्रति लीटर और 96.30 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है