PM पद के लिए ममता बनर्जी? जानिए NDTV से बातचीत में क्‍या बोलीं 'दीदी'

ममता बनर्जी ने कहा, "बीजेपी को हराया जा सकता है. यह लोगों की पसंद है. लोगों ने रास्ता दिखाया है. लोकतंत्र में आपको दुस्साहस या अहंकार नहीं दिखाना चाहिए."

खास बातें

  • बीजेपी को राजनीतिक ऑक्सीजन की जरूरत : ममता
  • 'बीजेपी को हराया जा सकता है'
  • ममता ने केंद्र पर लगाया एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप
नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में धमाकेदार जीत दर्ज करने के बाद मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने केंद्र की बीजेपी सरकार पर जमकर निशाना साधा. ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल चुनाव के नतीजों ने यह साबित कर दिया है कि बीजेपी को हराया जा सकता है और लोगों ने यह दिखा दिया है. लोकतंत्र में अंत में, लोगों की राय मायने रखती है. एनडीटीवी से एक्सक्लूसिव बातचीत में ममता बनर्जी ने कहा कि बीजेपी को अब पॉलिटिकल ऑक्सीजन की जरूरत है.बंगाल के सीएम के तौर पर तीसरी पारी खेलने के लिए तैयार 'फायरब्रांड' राजनेता ममता बनर्जी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी को चुनौती देने के लिए उनके विपक्ष के कैडिडेंट को लेकर संभावना के बारे में पूछे गए सवाल का संयत जवाब दिया.

ममता ने कहा, 'आप सभी चीजों के बारे में फैसला अभी नहीं कर सकते. यह चुनाव के समय अलग होता है. कॉमन मिनिमम प्रोग्राम होना चाहिए...अभी समय कोविड के खिलाफ लड़ने का है. कोविड के खिलाफ लड़ाई जब पूरी हो जाएगी तब हम तय करेंगे. हम एक विशेषज्ञ टीम गठित करें जो हमें गाइड कर सके. स्‍वाभाविक रूप से ऐसा होगा क्‍योंकि देश इस आपदा का सामना नहीं कर सकता. बीजेपी का मतलब आपदा है.'उन्होंने कहा, "बीजेपी को हराया जा सकता है. यह लोगों की पसंद है. लोगों ने रास्ता दिखाया है. लोकतंत्र में आपको दुस्साहस या अहंकार नहीं दिखाना चाहिए." ममता ने कहा कि बीजेपी एक सांप्रदायिक पार्टी है, वे मुसीबत खड़े करने वाले हैं, फेक वीडियो का इस्तेमाल करते हैं, अपनी ताकत का गलत उपयोग करते हैं, एजेंसियों का दुरुपयोग करते हैं. बीजेपी देश की संघीय व्यवस्था को ध्वस्त करना चाहती है.

टीएमसी सुप्रीमो ने कहा कि बीजेपी सरकार यूनिवर्सल वैक्सीनेशन की अनुमति नहीं दे रही हैं. वे ऑक्सीजन नहीं दे रहे हैं. उन्हें पॉलिटिकल ऑक्सीजन की जरूरत है. बीजेपी से लड़ने के लिए लोगों को साथ आना चाहिए. ममता बनर्जी ने मोदी-शाह पर हमला बोलते हुए कहा," इस तरह की राजनीति समाप्त होनी चाहिए, जिसमें सीबीआई, प्रवर्तन निदेशालय का इस्तेमाल हो. यह नरेंद्र मोदी और अमित शाह युग की राजनीति का अंत होगा. यहां तक कि बीजेपी के पुराने सदस्य भी नरेेंद्र मोदी-अमित शाह स्टाइल की राजनीति को खारिज कर चुके हैं. देश अब इस तरह की राजनीति का सामना नहीं कर सकता. मोदी और अमित शाह की तुलना में कई बेहतर उम्मीदवार हैं."

READ ASLO: PM ने फोन कर बंगाल में कानून-व्यवस्था को लेकर जताई चिंता : नतीजों के बाद हिंसा पर बोले राज्यपाल

चुनाव नतीजों के बाद बंगाल में हुई हिंसा को लेकर ममता बनर्जी ने बीजेपी पर लगाया है. उन्होंने हिंसा के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहाराया है. ममता ने कहा, "यह बीजेपी का प्रोपेगेंडा है. कुछ छिटपुट घटनाएं हुई हैं, लेकिन यह हर राज्य में होती हैं. मैं हिंसा को न्यायोचित यानी सही नहीं ठहरा रही हूं. बीजेपी अपनी शर्मनाक हार के कारण सांप्रदायिक झड़प कराने की कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा कि मैंने अपने समर्थकों से घर पर रहने और जश्न नहीं मानने के लिए कहा था.


उन्होंने कहा, "बीजेपी विश्वसनीयता खो चुकी है. अब तक भी कानून व्यवस्था केंद्रीय बलों द्वारा संभाली जा रही है, मेरे द्वारा नहीं. इसलिए जो कुछ भी हुआ है, अगर सच में स्थिति खराब हुई तो उसके लिए वे (बीजेपी) दोषी हैं. चुनाव में जीत का क्रेडिट किसी और के साथ शेयर करने के सवाल ममता बनर्जी ने कहा कि मैं इस जीत को लोगों के साथ साझा करूंगी. यह उनकी जीत है और यह जीत उन्हीं को समर्पित करती है.उन्होंने बताया कि उन्हें पैर में लगी चोट से पूरी तरह से उभरने में अभी और समय लगेगा. वह 10 मार्च को नंदीग्राम में चोटिल हुई थीं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: बंगाल चुनाव नतीजों के बाद हो रही हिंसा को लेकर बीजेपी पर ममता का वार