यह ख़बर 06 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

इन्स्टेन्ट मैसेजिंग साइट पर प्लान किए गए थे पटना धमाके : जांचकर्ता

27 अक्टूबर को पटना में हुए धमाके का फाइल चित्र

नई दिल्ली:

तीन महीने पहले तीर्थस्थल बोधगया में हुए धमाकों और पटना में गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के समय हुए धमाकों के बीच 'सीधा संबंध' स्थापित करने के बाद जांचकर्ताओं का दावा है कि इन दोनों आतंकवादी घटनाओं के आदेश सीधे पाकिस्तान से आए थे, जहां इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) का संस्थापक माना जाने वाला रियाज़ भटकल अब रहता है।

जांचकर्ताओं का दावा है कि उन्होंने रियाज़ भटकल और तहसीन अख्तर के बीच इन्स्टेन्ट मैसेजिंग वेबसाइट निम्बज़ के जरिये हुई कई चैट (chats - बातचीत) पकड़ी हैं। बताया जाता है कि बिहार से अगस्त में इंडियन मुजाहिदीन के नेता यासीन भटकल की गिरफ्तारी के बाद से तहसीन अख्तर ही आतंकवादी संगठन को चला रहा है।

जांचकर्ताओं का मानना है कि रियाज़ भटकल ही आतंकवादी हमलों के लिए सीधे आदेश देता रहा है। गिरफ्तारी के बाद यासीन भटकल ने भी कथित रूप से पूछताछ करने वालों को बताया था कि उसे बोधगया धमाकों की कोई जानकारी नहीं है और अब आईएम के कई मॉड्यूल एक साथ कई निर्देशों पर काम करते हैं। दरअसल, यासीन और रियाज़ कर्नाटक के एक ही गांव से ताल्लुक रखते हैं, जहां से माना जाता है कि दोनों ने आतंकवाद में अपने करियर की शुरुआत की थी।

अब जांचकर्ताओं का कहना है कि आतंकवादियों की पटना के गांधी मैदान में 27 अक्टूबर को नरेंद्र मोदी की रैली से पहले धमाके करने की हिम्मत इसीलिए हुई, क्योंकि जांच एजेंसियां बोधगया धमाकों के मामले में न किसी ठोस नतीजे पर पहुंचीं, न कोई गिरफ्तारी कर पाईं।

वैसे, इस हफ्ते की शुरुआत में नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने पटना धमाकों के मुख्य संदिग्ध हैदर अली की तलाश में रांची के एक छोटे-से होटल में छापा मारा था। हैदर अली तब तक फरार हो चुका था, लेकिन एनआईए को वहां से 27 जिंदा बमों के अलावा एक चार्ट भी मिला, जिसमें उन लोगों के नाम दर्ज थे, जिन्होंने कथित रूप से जुलाई में कुल 13 बम बोधगया में लगाए थे। दोनों हमलों में काफी समानताएं हैं, और जांचकर्ताओं के अनुसार दोनों ही हमले इंडियन मुजाहिदीन की नई गठित रांची शाखा ने किए। दोनों ही जगहों पर छह-छह लोग भेजे गए, और दोनों ही जगहों पर इन्होंने दो-दो की टीमों में बंटकर तीन-तीन बम लगाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जांचकर्ताओं के मुताबिक दोनों ही जगहों पर बम लगाने वालों में इम्तियाज़ अंसारी शामिल था, जिसे पटना रेलवे स्टेशन से भागने की कोशिश करते हुए गिरफ्तार किया गया था।