कोविड-19 के बीच मानसून सत्र में संसद की कैंटीन में मिलेगा बस पैक्ड खाना, ये है मेनू

इस बार सांसदों को पूरे सत्र में कैंटीन में बस पैक्ड खाना मिलेगा. इसके लिए कैंटीन को एक मेनू भी जारी किया गया है. 

कोविड-19 के बीच मानसून सत्र में संसद की कैंटीन में मिलेगा बस पैक्ड खाना, ये  है मेनू

कोविड के बीच शुरू हुए मानसून सत्र में बड़े बदलाव. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

संसद का मानसून सत्र सोमवार से शुरू हो चुका है. नॉवल कोरोनावायरस से फैली महामारी कोविड-19 के बीच शुरू हो रहे संसद के इस सत्र में बड़े-बड़े बदलाव किए गए हैं. इस दौरान कोविड-19 गाइडलाइंस का पूरा खयाल रखा जा रहा है. वहीं, संसद की कैंटीन को लेकर भी नियम बनाए गए हैं. इस बार सांसदों को पूरे सत्र में कैंटीन में बस पैक्ड खाना मिलेगा. इसके लिए कैंटीन को एक मेनू भी जारी किया गया है. 

मेनू के हिसाब से सांसदों के लिए अलग-अलग तरीके का पैक्ड नाश्ता मिलेगा. वहीं, चार कैटेगरी में पैक्ड लंच भी उपलब्ध रहेगा. इसमें शाकाहारी, मांसाहारी, दक्षिण भारतीय और कॉम्बो मील मिलेगा.

hvof4k08

कैंटीन में हाइजीन का पूरा ध्यान रखा जाएगा. यहां हैंड सैनिटाइज़र मशीनें इंस्टॉल की गई हैं. वहीं कैंटीन और किचन को भी सैनिटाइज़ करने का प्रबंध किया गया है.

बता दें कि मानसून सत्र सोमवार से शुरू होकर 1 अक्टूबर तक चलेगा. इस बार प्रश्नकाल हटा दिया गया है और प्राइवेट मेंबर की कोई प्रक्रिया नहीं होगी. सांसदों की उपस्थिति दर्ज करने के लिए नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर ने एक मोबाइल ऐप डिज़ाइन किया है, जिससे सांसदों की उपस्थिति डिजिटली दर्ज हो सकेगी और कोरोना फैलने का खतरा कम होगा. 

सोमवार को सत्र के पहले दिन निचली सदन यानी लोकसभा सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक चलेगी और राज्यसभा दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक चलेगी. वहीं, दूसरे दिन राज्यसभा सुबह 9 बजे से शुरू होकर 1 बजे तक चलेगी, फिर लोकसभा दोपहर 3 से शाम 7 बजे तक चलेगी.

Video: कोरोना महामारी के बीच आज से संसद का मानसून सत्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com