यह ख़बर 10 जनवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

मेंढर की घुसपैठ : पाक ने नियंत्रण रेखा बंद की, भारतीय ट्रक लौटे

खास बातें

  • मेंढर की घुसपैठ के बाद पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा बंद कर दी है। भारत से निकले ट्रक सीमा से लौट आए। दोनों पक्षों के बीच विवाद जारी है, लेकिन इस पर आम राय यह बनी है कि बातचीत चलती रहेगी।
नई दिल्ली:

मेंढर में पाक घुसपैठ और हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला जारी है। पाकिस्तान यह मानने को तैयार नहीं कि उसके जवानों ने सीमा पार करके भारतीय फौजियों के साथ यह सलूक किया। उल्टे यह आरोप लगा रहा है कि भारतीय सैनिकों ने गुरुवार को उसके एक सैनिक को मार डाला।

साथ ही पाकिस्तान ने लाइन ऑफ़ कंट्रोल के रास्ते भारतीय ट्रकों के अपने यहां आने पर रोक लगा दी है। वहीं, यह ख़बर भी अब पुख़्ता तौर पर सामने आ रही है कि घटना के हफ़्तेभर पहले हाफ़िज़ सईद ने एलओसी का दौरा किया था।

सूत्रों के मुताबिक हाफ़िज़ सईद इस घटना से हफ़्तेभर पहले पुंछ में भारत−पाक सीमा पर मौजूद था और लश्कर की बॉर्डर एक्शन टीम को एलओसी पर अपनी गतिविधि और तेज़ करने की हिदायत देने आया था। हालांकि, यह भी किसी से छिपा नहीं है कि हाफ़िज़ सईद की यह बॉर्डर एक्शन टीम पाक सेना के लिए हेल्पिंग हैंड का काम करती है और इसीलिए यह सवाल उठ रहा है कि क्या मेंढ़र में पाक सेना की कार्रवाई हाफ़िज़ सईद के इशारे पर तो नहीं हुई थी।

भारत के गृहमंत्री सुशील शिंदे ने भी कहा है कि पाक अधिकृत कश्मीर में हाफिज सईद के होने की जानकारी भारत को है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि, दो भारतीय सैनिकों की मौत के बाद दोनों मुल्कों के बीच तल्खी बढ़ी है फिर भी, भारत और पाकिस्तान की सरकारें नहीं चाहतीं कि शांति प्रक्रिया पर कोई असर पड़े। पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने कहा है कि भारत और पाक संबंधों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।