सत्या नडेला, सुंदर पिचाई और नीरज चोपड़ा जैसी नामचीन हस्तियां, देखें पद्म पुरस्कारों की FULL LIST

Padma Awards 2022 Full List : गायक सोनू निगम और एसपी बालासुब्रमण्यम (मरणोपरांत) का नाम पद्म श्री पाने वालों की इस फेहरिस्त में है. पद्म भूषण पाने वाले 17 विशिष्ट शख्सियतों की लिस्ट में पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद का नाम सबसे ऊपर है.

सत्या नडेला, सुंदर पिचाई और नीरज चोपड़ा जैसी नामचीन हस्तियां, देखें पद्म पुरस्कारों की FULL LIST

Padma Awards Full List 2022 : पद्म पुरस्कारों का ऐलान किया गया

नई दिल्ली:

पद्म पुरस्कारों (Padma Awards 2022)  मंगलवार को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर ऐलान किया गया. इसमें विदेश में भारत का परचम लहराने वाले गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नदेला और टोक्यो ओलंपिक में भालाफेंक में गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा का भी नाम है. पद्म विभूषण, पद्म भूषण औऱ पद्म श्री के तौर पर कुल 128 सम्मान दिए गए हैं. गृह मंत्रालय की ओर से देश के शीर्ष नागरिक सम्मानों में शामिल इन पुरस्कारों की घोषणा की गई है.  ये पुरस्कार मार्च या अप्रैल में हर साल राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले समारोह में दिए जाते हैं. 

पद्म विभूषण के तौर पर चार हस्तियों के नाम शामिल हैं. इसमें हेलीकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत का नाम भी शामिल है. वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साइरस पूनावाला, भारत बायोटेक की कृष्णा इल्ला और सुचित्रा इल्ला पद्म भूषण पाने वाली हस्तियों की सूची में हैं. सुंदर पिचाई, सत्या नदेला के अलावा में विदेश में भारत की बुलंदियों को स्थापित करने वाले कई और चेहरे भी सूची में शामिल हैं.

गायक सोनू निगम और एसपी बालासुब्रमण्यम (मरणोपरांत) का नाम पद्म श्री पाने वालों की इस फेहरिस्त में है. पद्म भूषण पाने वाले 17 विशिष्ट शख्सियतों की लिस्ट में पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद का नाम सबसे ऊपर है. उन्हें सार्वजनिक सेवा क्षेत्र में यह सम्मान दिया गया है. बुद्धदेब भट्टाचार्य को भी सार्वजनिक मामलों के क्षेत्र में यह सम्मान देने का ऐलान किया गया था. हालांकि बाद में उनकी ओर से यह पुरस्कार ठुकराने का ऐलान किया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पद्म भूषण की श्रेणी में 17 हस्तियों को सम्मानित किया गया है. इसके बाद 101 हस्तियों को पद्म श्री सम्मान से नवाजा गया है, जिनमें कला, खेलकूद, साहित्य, शिक्षा जैसे तमाम क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाले लोग शामिल हैं.