होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को दिल्ली सरकार के पोर्टल पर आवेदन कर मिलेगी ऑक्सीजन, इन चीजों की पडे़गी जरूरत

होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर सुचारू रूप से मिल सके, इसके लिए दिल्ली सरकार ने सिस्टम बनाया है.

होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को दिल्ली सरकार के पोर्टल पर आवेदन कर मिलेगी ऑक्सीजन, इन चीजों की पडे़गी जरूरत

होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज ऑक्सीजन के लिए दिल्ली सरकार के पोर्टल पर कर सकते हैं आवेदन.

नई दिल्ली:

कोरोना की दूसरी लहर में दिल्ली में ऑक्सीजन की बड़ी किल्लत देखने को मिली. ऑक्सीजन की कमी के चलते कई मरीज़ों ने दम तोड़ दिया और कई मरीज इस बीमारी से जंग लड़ रहे हैं. ऑक्सीजन की किल्लत के बीच अब एक राहत की खबर सामने आई है. होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर सुचारू रूप से मिल सके, इसके लिए दिल्ली सरकार ने सिस्टम बनाया है.

बता दें कि जिन लोगों/परिजनों को होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के लिए ऑक्सीजन चाहिए, वो दिल्ली सरकार के पोर्टल https://delhi.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं.

ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए इन चीजों की पडे़गी जरूरत
ऑक्सीजन के लिए आवेदन के साथ फ़ोटो, आधार कार्ड, कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट जैसी जानकारी भी अपलोड करनी होंगी. अगर किसी मामले में CT स्कैन की रिपोर्ट है, तो उसको भी अपलोड कर सकते हैं, ताकि यह बात बताई जा सके कि मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत है.

इस संबंध में सभी जिलों के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को कहा गया है कि जो भी आवेदन ऑक्सीजन के लिए आएं, उसकी छंटाई के लिए पर्याप्त संख्या में कर्मचारी लगाए जाएं और जो लोग ऑक्सीजन पाने के पात्र हों उनको ई-पास टॉप प्रायऑरिटी पर जारी किया जाए.

ऑक्सीजन की जरूरत वाले लोगों को DM की तरफ से जारी हुआ पास भी मिलेगा, जिसमें यह लिखा होगा कि किस तारीख को, किस जगह, किस समय और किस डिपो पर ऑक्सीजन सिलेंडर मिलेगा. यह स्टॉक की उपलब्धता पर निर्भर करेगा. 


डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि ऐसे डिपो या डीलर रखे जाएं, जहां पर जाकर व्यक्ति को ऑक्सीजन सिलेंडर सीधा मिल जाए. उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा कि ऐसा नहीं होना चाहिए कि वह व्यक्ति को कहीं और सिलेंडर भरवाने के लिए भेज दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बता दें कि दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर भरवाने के लिए अलग-अलग जगहों और रिफिलिंग सेंटर पर लंबी लाइनें देखने को मिल रही हैं, जिसके मद्देनजर दिल्ली सरकार ने यह आदेश जारी किया है. औपचारिक आदेश के मुताबिक, गुरुवार 6 मई से दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर आवेदन किए जा सकते हैं.