वंदे भारत मिशन के तहत 8.78 लाख से अधिक भारतीय स्वदेश लौटे : विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय ने बताया कि कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के मद्देनजर विदेशों से भारतीयों को लाने के लिए सात मई से शुरू किए गए 'वंदे भारत' अभियान (Vande Bharat Mission) के तहत 8.78 लाख से अधिक भारतीय स्वदेश लौटे हैं.

वंदे भारत मिशन के तहत 8.78 लाख से अधिक भारतीय स्वदेश लौटे : विदेश मंत्रालय

वंदे भारत मिशन के तहत 8.78 लाख से अधिक भारतीय स्वदेश लौटे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के मद्देनजर विदेशों से भारतीयों को लाने के लिए सात मई से शुरू किए गए 'वंदे भारत' अभियान (Vande Bharat Mission) के तहत 8.78 लाख से अधिक भारतीय स्वदेश लौटे हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि वंदे भारत का पांचवां चरण एक अगस्त 2020 से शुरू होगा. उन्होंने बताया कि पांचवें चरण में 23 देशों से भारतीयों को लाने के लिए 792 उड़ानें निर्धारित की गई हैं, जिनमें 692 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें और 100 घरेलू उड़ानें हैं.

वंदे भारत मिशन के तहत 637 उड़ानों से विदेशों से लाए जाएंगे भारतीय

इन देशों में खाड़ी देश, कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, मलेशिया, फिलीपीन, सिंगापुर, बांग्लादेश, म्यामां, चीन, इजराइल, यूक्रेन और किर्गिस्तान शामिल हैं. प्रवक्ता ने बताया कि इस अभियान के तहत 29 जुलाई तक 8,78,921 भारतीय नागरिक लौटे हैं.

अमेरिका ने वंदेभारत मिशन में लगे एयर इंडिया के विमानों पर लगाया प्रतिबंध, भारत ने दिया यह जवाब


उन्होंने बताया कि वंदे भारत मिशन के चौथे चरण के तहत अब तक 1,083 उड़ानें निर्धारित की जा चुकी हैं, जिनमें से 849 अंतराष्ट्रीय उड़ानें और 234 फीडर उड़ानें शामिल हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: मिशन वंदे भारत के तहत विदेश से लाए जा रहे हैं फंसे भारतीय