सरकार ने राज्यसभा में दी जानकारी, सीबीआई में 7274 में से 1656 पद खाली

सरकार ने राज्यसभा में दी जानकारी, सीबीआई में 7274 में से 1656 पद खाली

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने गुरुवार को बताया कि केंद्रीय जांच ब्यूरो में विभिन्न स्तरों पर 1650 से ज्यादा पद रिक्त पड़े हैं। जितेन्द्र सिंह ने एक प्रश्न के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विभिन्न अदालत समय-समय पर मामलों को जांच के लिए सीबीआई को सौंपती रही हैं।

कभी-कभी सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट सहित अदालतों को सूचित किया है कि वह कर्मियों की कमी के चलते जांच के लिए मामले लेने में असमर्थ है। उन्होंने बताया कि दो फरवरी 2016 को सीबीआई में स्वीकृत कर्मियों की संख्या 7274 थी। रिक्त पदों की संख्या 1656 थी। एक अन्य प्रश्न के जवाब में जितेन्द्र सिंह ने कहा कि मानव संसाधन की कमी या प्रतिबद्ध सेवा के अभाव के कारण जांच की गुणवत्ता प्रभावित नहीं है।

'बहरहाल, मानव संसाधन की कमी के कारण जांच के पूरा होने तथा अन्य परिणामजनक कार्रवाई में विलंब होता है।' सीबीआई के नोडल विभाग कार्मिक राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा, 'सरकार के साथ-साथ सीबीआई का भी यह प्रयास है कि रिक्त पदों को जल्द भरा जाए। हाल में व्यापम घोटाला मामले और चिट फंट घोटालों से जुडे मामलों को देखने के मकसद से केन्द्र सरकार ने सीबीआई के लिए 598 नए पद सृजित किए हैं।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

अन्य खबरें