विज्ञापन
This Article is From Dec 25, 2021

Omicron खतरे के बीच 10 राज्यों का दौरा करेगी केंद्रीय टीम, जहां कोविड रफ्तार तेज या टीके की स्पीड बहुत सुस्त

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, ऐसे 10 राज्यों में केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, मिजोरम, कर्नाटक, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और पंजाब शामिल हैं. इस लिस्ट में शामिल पंजाब और उत्तर प्रदेश में अगले साल की शुरुआत में विधान सभा चुनाव होने वाले हैं.

राज्यों के दौरे पर केंद्रीय टीमों को तीन से पांच दिनों के लिए तैनात किया जाएगा.

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने कहा है कि सरकार उन 10 राज्यों में केंद्रीय टीम भेजेगी, जहां या तो ओमिक्रॉन (Omicron) और कोविड​​​​-19 के मामलों में इजाफा देखा जा रहा है या जहां वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) की रफ्तार बहुत सुस्त पड़ गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, ऐसे 10 राज्यों में केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, मिजोरम, कर्नाटक, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और पंजाब शामिल हैं. इस लिस्ट में शामिल पंजाब और उत्तर प्रदेश में अगले साल की शुरुआत में विधान सभा चुनाव होने वाले हैं.

इन राज्यों के दौरे पर केंद्रीय टीमों को तीन से पांच दिनों के लिए तैनात किया जाएगा. इस दौरान वे राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिलकर कोविड परीक्षण और निगरानी में सुधार और कोविड-उपयुक्त व्यवहार को लागू कराने के लिए काम करेंगे.

भारत में पिछले 24 घंटे में 7,495 नए COVID-19 केस, कल से 18.6 प्रतिशत ज़्यादा

केंद्रीय टीम हरेक राज्य में कोविड टीकाकरण की प्रगति की जांच करेगी. इसके साथ ही अस्पतालों में बेड और मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता सहित अस्पताल के बुनियादी ढांचे की समीक्षा करेगी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, "राज्य स्तरीय केंद्रीय टीमें स्थिति का आकलन करेंगी, उपचारात्मक कार्रवाई का सुझाव देंगी और हर शाम 7 बजे तक सार्वजनिक स्वास्थ्य गतिविधियों पर एक रिपोर्ट सौंपेंगी..."

देशभर में Omicron के कुल मामले हुए 415, एक दिन में 16% का इजाफा, टॉप पर महाराष्ट्र

इसके अलावा केंद्रीय टीम की समीक्षा चेकलिस्ट में ओमिक्रॉन स्ट्रेन के मामलों की पहचान करने के लिए नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग भी होगी. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट देश में संक्रमण की दूसरी लहर पैदा करने वाले डेल्टा वैरिएंट की तुलना में काफी अधिक संक्रामक है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, "राज्य स्तरीय केंद्रीय टीमें स्थिति का आंकलन करेंगी और उपचारात्मक कार्रवाई का सुझाव देंगी और हर शाम 7 बजे तक सार्वजनिक स्वास्थ्य गतिविधियों पर एक रिपोर्ट सौंपेंगी."

वीडियो: महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू लागू, जानिए किन-किन चीजों पर बढ़ी पाबंदी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com