हॉकी में ओडिशा की मुहिम रंग लाई, एकमात्र राज्य जो हॉकी टीमों का आधिकारिक प्रायोजक

Indian Women's Hockey Team Won :ओडिशा एकमात्र ऐसा राज्य है, जो नेशनल टीम की आधिकारिक प्रायोजक है. ओडिशा ने हॉकी इंडिया फेडरेशन की साझेदारी के साथ भुवनेश्वर में कई बड़े अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट का आय़ोजन किया है.

हॉकी में ओडिशा की मुहिम रंग लाई, एकमात्र राज्य जो हॉकी टीमों का आधिकारिक प्रायोजक

Indian Women's Hockey Team : महिला हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हरा सेमीफाइनल में जगह बनाई

नई दिल्ली:

भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian Women's Hockey Team ) ओलंपिक के इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची है. जबकि पुरुष हॉकी टीम (Indian Men's Hockey Team ) ने 49 साल बाद ये कारनामा कर दिखाया है. ओडिशा सरकार (Odisha ) आधिकारिक प्रायोजक National Team sponsor) के तौर पर 2018 से ही भारत की राष्ट्रीय हॉकी टीम (पुरुष-महिला दोनों, जूनियर-सीनियर दोनों) जुड़ी है. उसने भारतीय हॉकी के गौरव को वापस लाने के लिए यह बीड़ा उठाया था औऱ टोक्यो ओलंपिक में मिली इस कामयाबी से यह पहल काफी हद तक सफल भी होते दिख रही है. 

राष्ट्रीय खेल हॉकी में ओडिशा का अहम योगदान रहा है और उसके राज्य के कई खिलाड़ी भारतीय टीम में प्रतिनिधित्व करते हैं. मौजूदा समय में पुरुष हॉकी टीम के उप कप्तान बीरेंद्र लाकड़ा और महिला टीम में दीप ग्रेस एक्का ओडिशा से ही हैं. हॉकी ओडिशा के कई राज्यों में खेल संस्कृति का एक हिस्सा है और राज्य की जनता भी इस खेल को काफी पसंद करती है. यह हॉकी की तरक्की के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ( Chief Minister Naveen Patnaik)  की प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है.


ओडिशा एकमात्र ऐसा राज्य है, जो नेशनल टीम की आधिकारिक प्रायोजक है. ओडिशा ने हॉकी इंडिया फेडरेशन की साझेदारी के साथ भुवनेश्वर में कई बड़े अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट का आय़ोजन किया है. इसमें पुरुष वर्ल्ड कप, वर्ल्ड लीग, प्रो लीग, ओलंपिक क्वालीफायर भी शामिल हैं. लगातार मिल रहे सहयोग ने भारतीय टीमों के बेहतर प्रदर्शन को सुनिश्चित किया है. पुरुष औऱ महिला हॉकी टीमों ने अब तक ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन किया है. ओलंपिक में फिर से पदक पाने का भारतीय हॉकी टीम का सपना अब ज्यादा दूर नहीं दिख रहा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गौरतलब है कि भारत की पुरुष और महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. भारत की महिला हॉकी टीम (Indian Women Hockey Team) ने कमाल करते हुए विश्व की नंबर 2 टीम ऑस्ट्रेलिया को क्वार्टर फाइनल में हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है. वहीं पुरुष हॉकी टीम (Indian Hockey Team) ने ओलंपिक खेलों में ट ब्रिटेन को 3-1 से हराकर 41 वर्षों बाद पहली बार ओलंपिक के अंतिम चार में पहुंची है.