एक गांव के पंचायत चुनाव को लेकर ओडिशा और आंध्र प्रदेश के बीच झगड़ा, SC पहुंचा मामला

ओडिशा और आंध्र प्रदेश सरकार के बीच कोरापुट जिले के कोटिया गांव में ग्राम पंचायत के चुनाव को लेकर विवाद है, दोनों ही राज्य इस गांव को अपना बताते हैं. शुक्रवार को इस केस में सुनवाई होनी है.

एक गांव के पंचायत चुनाव को लेकर ओडिशा और आंध्र प्रदेश के बीच झगड़ा, SC पहुंचा मामला

कोरापुट जिले के कोटिया गांव को लेकर SC पहुंची ओडिशा सरकार. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

आंध्र प्रदेश और ओडिशा के बीच विवादित हिस्से कोरापुट जिले में कोटिया ग्राम पंचायत चुनाव को लेकर ओडिशा सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. दरअसल, आंध्र प्रदेश ने कोटिया ग्राम पंचायत के तीन गांवों में पंचायत चुनाव कराने का ऐलान किया था. इस घोषणा का ओडिशा सरकार ने शुरू से ही विरोध किया, क्योंकि कोरापुट और गजपति जिले को लेकर आंध्र और ओडिशा के बीच विवाद है.

अब इसी विवाद के समाधान के लिए ओडिशा सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. आंध्र प्रदेश ओर उड़ीसा के बीच कोटिया ग्राम पंचायत को लेकर अपने अधिकारों का दावा किया जाता रहा है.

यह भी पढ़ें : कथित सेक्स CD मामला : अब छत्तीसगढ़ सरकार भी पक्षकार, केस ट्रांसफर कराना चाहती है CBI


 इस ग्राम पंचायत में 28 गांव शामिल हैं. ओडिशा  सरकार कहती है कि तीन गांव उसके अधिकार क्षेत्र में हैं, जबकि आंध्र प्रदेश का कहना है कि वो विजयनगरम जिले में सालुर मंडल के तहत स्थित हैं. ओडिशा सरकार आंध्र प्रदेश सरकारों पर आरोप लगाती रही है कि वह गांवों के कोटिया समूह के निवासियों को अतिरिक्त राशन और अन्य लाभ देकर लालच देती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सुप्रीम कोर्ट में ओडिशा सरकार की ओर से इस मामले की जल्द सुनवाई की मांग की गई. वकील विकास सिंह ने कहा कि ये महत्वपूर्ण मामला है. प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे ने कहा है कि शुक्रवार को वो इस मामले की सुनवाई करेंगे.