NSG का खुलासा, गाजीपुर से बरामद आईईडी में आरडीएक्स, अमोनियम नाइट्रेट और टाइमर लगे थे

संघीय आतंकवाद-निरोधक कमांडो बल ने 14 जनवरी को यहां बरामद किए गए विस्फोटक पदार्थ को जांच के लिए हरियाणा के मानेसर स्थित अपने राष्ट्रीय बम डेटा केंद्र (एनबीडीसी) के विशेषज्ञों को भेजा था.

NSG का खुलासा, गाजीपुर से बरामद आईईडी में आरडीएक्स, अमोनियम नाइट्रेट और टाइमर लगे थे

गाजीपुर फूल मंडी से बरामद आईईडी में एक टाइमर उपकरण लगा हुआ था.

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) ने दिल्ली पुलिस को सूचित किया है कि हाल ही में गाजीपुर फूल मंडी से बरामद आईईडी में एक टाइमर उपकरण लगा हुआ था और इसमें अमोनियम नाइट्रेट तथा आरडीएक्स मौजूद थे. आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. संघीय आतंकवाद-निरोधक कमांडो बल ने 14 जनवरी को यहां बरामद किए गए विस्फोटक पदार्थ को जांच के लिए हरियाणा के मानेसर स्थित अपने राष्ट्रीय बम डेटा केंद्र (एनबीडीसी) के विशेषज्ञों को भेजा था. सूत्रों ने कहा कि विस्फोट-उपरांत अंतिम जांच रिपोर्ट दिल्ली पुलिस को सौंप दी गई है. इसमें कहा गया है कि आईईडी में अमोनियम नाइट्रेट, आरडीएक्स, नौ वोल्ट की एक बैटरी, लोहे के छोटे-छोटे टुकड़े थे, जो विस्फोट के दौरान छर्रे की तरह काम कर सकते थे और टाइमर उपकरण लगा था.

पूर्वी दिल्‍ली के गाजीपुर मार्केट में लावारिस बैग में मिला बम, कंट्रोल ब्लास्ट के साथ किया गया डिफ्यूज़

उन्होंने जांच रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि आरडीएक्स का इस्तेमाल आईईडी में मुख्य विस्फोटक के रूप में किया गया था, लेकिन सर्किट में 'गड़बड़' के कारण यह नहीं फटा.

बल ने करीब तीन किलो के आईईडी को निष्क्रिय कर दिया था, जिसे लोहे के बक्से में रखा गया था और काले बैग में छिपाया गया था. फूल मंडी' में एक गड्ढा खोदा गया था और एनएसजी कर्मियों द्वारा 'नियंत्रित विस्फोट' प्रक्रिया के तहत आईईडी को नष्ट कर दिया गया था.

दिल्ली : शादी घर के मालिक के बेटे का अपहरण, 50 लाख रुपये की फिरौती लेकर छोड़ा

इस घटना को दिल्ली पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने बहुत गंभीरता से लिया है, क्योंकि यह 26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह से कुछ दिन पहले हुआ था, जिसके लिए राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा तंत्र हाई अलर्ट पर है.

Video: गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली की गाजीपुर फूल मंडी में मिला बम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com