निर्माताओं से सीधे कोविड-19 वैक्‍सीन खरीद सकेंगे राज्‍य : केंद्र सरकार

पीएम मोदी ने कोरोना मामले को लेकर सोमवार को लगातार बैठकें की थीं. इन बैठकों के जरिये उन्‍होंने यह संदेश दिया था कि कोरोना के नए मामलों में आए 'जबर्दस्‍त उछाल' को लेकर केंद्र सरकार 'अलर्ट मोड' पर है.

निर्माताओं से सीधे कोविड-19 वैक्‍सीन खरीद सकेंगे राज्‍य : केंद्र सरकार

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार का कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण मई माह से शुरू होगा, इसके अंतर्गत एक मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को कोराना का टीका दिया जा सकेगा. सरकार की ओर से कहा गया है कि विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में टीकों की खरीद और टीका लगवाने की पात्रता में ढील दी जा रही है. वैक्सीन उत्पादन कम्पनियों को सप्लाई का 50% राज्यों को देने की छूट दी गई है, यही नहीं, ओपन मार्केट में भी पहले से निर्धारित कीमत पर वैक्सीन मुहैया करा सकती हैं. राज्य सरकारों को अधिकार दिया गया है कि वो अतिरिक्त वैक्सीन की डोज मैन्युफैक्चरर्स से ले सकेंगी. इसके अलावा 18 साल के ऊपर के लोगों को वैक्सीन देने की छूट भी है. एक मई से ओपन मार्केट में वैक्सीन उपलब्ध होगी लेकिन टीका लेने के लिए प्रोटोकॉल का पालन करना होगा, जिसके तहत कोविन प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर्ड करना होगा. 

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के स्कूलों में कल से 9 जून तक गर्मी की छुट्टियां घोष‍ित

भारत सरकार अपने हिस्से के 50% टीके, राज्य सरकारों को देगी, जिसके लिए आधार ये होगा कि उस राज्य में एक्टिव केस कितने हैं,कोविड मैनेजमेंट कैसा है?,टीके के बर्बादी किस स्तर पर हो रहे हैं ये भी ध्यान में रखा जाएगा.जिन लोगों का सेकंड डोज बचा है उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी.सरकार की ओर से यह भी कहा गया है कि हेल्‍थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन मोर्चे पर काम करने वाले लोगों, 45 साल से अधिक उम्र के लोगों समेत प्राथमिकता वाले समूहों को दूसरी खुराक देने में प्राथमिकता दी जाएगी.

कोरोना संक्रमण के खौफ से अस्‍पताल नहीं जा रहे नॉन कोविड मरीज

राज्यों को टीका निर्माताओं से अतिरिक्त खुराक सीधे खरीदने का अधिकार होगा. इसके साथ ही टीका निर्माताओं को उनकी 50 प्रतिशत तक आपूर्ति पूर्व घोषित दाम पर राज्य सरकारों और खुले बाजार में बेचने का अधिकार दिया गया है. गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना मामले को लेकर सोमवार को लगातार बैठकें की थीं. कोरोना की देश में हालात पर चर्चा के लिए पीएम ने पहली बैठक सुबह 11.30 बजे की. बाद में प्रधानमंत्री मोदी ने  शीर्ष डॉक्‍टरों के साथ कांविड-19 की की मौजूदा स्थिति पर विचार क‍िया था  उन्‍होंने शाम 6 बजे देश की शीर्ष दवा कंपनियों के के साथ बैठक की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह धारणा गलत कि कोरोना का असर कम उम्र के लोगों पर ज्यादा हो रहा है: डॉ वीके पॉल