विज्ञापन
This Article is From Dec 15, 2015

यूपी में अब सीबीएसई पैटर्न पर होगी बोर्ड परीक्षा

यूपी में अब सीबीएसई पैटर्न पर होगी बोर्ड परीक्षा
प्रतीकात्मक तस्वीर
लखनऊ: उत्तर प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इंटरमीडिएट स्तर पर कक्षा 11 और 12 के पाठ्यक्रम अलग-अलग कर दिए हैं। पाठ्यक्रम परिषद की वेबसाइट के अलावा सभी स्कूलों की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

अब वर्ष 2017 की बोर्ड परीक्षा में कक्षा 11 के कोर्स से कोई सवाल नहीं पूछा जाएगा। केवल 12वीं कक्षा के ही सवाल पूछे जाएंगे। बोर्ड के इस फैसले से छात्रों में खुशी है।

आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, वर्ष 2016 में कक्षा 11 की परीक्षा में इसी कक्षा का कोर्स पूछा जाएगा। इसमें 12वीं कक्षा कोर्स नहीं शामिल किया जाएगा। यह परीक्षा विद्यालय स्तर पर आयोजित होगी। इसी प्रकार परिषद द्वारा वर्ष 2017 की बोर्ड परीक्षा में 12वीं कक्षा का ही कोर्स पूछा जाएगा। इसमें कक्षा 11 का कोर्स नहीं पूछा जाएगा।

वर्ष 2017 की बोर्ड परीक्षा में परिषद ने सारे विषयों के पाठ्यक्रम को विभाजित किया है। पाठ्यक्रम का विभाजन होने से बोर्ड परीक्षार्थियों को परीक्षा की तैयारी में आसानी होगी।

ऐसी दशा में परीक्षार्थियों को निर्धारित पाठ्यक्रम के तहत पढ़ाई करके परीक्षा देनी पड़ेगी। साथ ही परीक्षार्थियों को कक्षा 12 की परीक्षा की तैयारी में दिक्कत नहीं उठाना पड़ेगा। माध्यमिक सचिव शैल यादव ने डीआईओएस कार्यालय में पत्र भेज दिया है, जिसकी विभाग तैयारी में जुट गया है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
यूपी में अब सीबीएसई पैटर्न पर होगी बोर्ड परीक्षा
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com