नोएडा की जुड़वां बहनों ने CBSE 12 वीं की परीक्षा में हासिल किये समान अंक

उत्तर प्रदेश के नोएडा की मानसी एवं मान्या जुड़वां बहनें हैं. दोनों की शक्ल दूसरे से बिल्कुल मिलती जुलती है और अब उन्होंने सीबीएसई की 12 वीं कक्षा की परीक्षा में एक समान अंक प्रतिशत प्राप्त किये हैं.

नोएडा:

CBSE की तरफ से 10 वीं और 12 वीं के परिणाम जारी कर दिए गए हैं. देश भर में छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया है. उत्तर प्रदेश के नोएडा की मानसी एवं मान्या जुड़वां बहनें हैं. दोनों की शक्ल दूसरे से बिल्कुल मिलती जुलती है और अब उन्होंने सीबीएसई की 12 वीं कक्षा की परीक्षा में एक समान अंक प्रतिशत प्राप्त किये हैं. मजे की बात है कि दोनों को हर विषय में अंक भी समान मिले हैं . मानसी एवं मान्या ने 12 वीं की परीक्षा में 95.8 फीसदी अंक हासिल किये हैं . दोनों ने सभी विषयों में भी समान अंक हासिल किये हैं . अब दोनों ही इंजीनियरिंग करने की योजना बना रही है और जेईई परीक्षा में बैठने का इंतजार कर रही है. कोरोना वायरस महामारी के कारण यह परीक्षा सितंबर तक टल गयी है.


समान आदतों वाली दोनों बहनों ने कहा कि इन परीक्षाओं में बेहतर करने के बारे में वे आश्वस्त थीं लेकिन उन्होंने इसकी कल्पना भी नहीं की थी दोनों को समान अंक मिलेंगे . मानसी ने पीटीआई भाषा को बताया, ''समान रूप से दिखने के कारण हमें हर कोई याद करता है . हमारे नाम ही केवल हमें अलग बनाते हैं . हमलोग इस बात को लेकर ​आश्वस्त थे कि अच्छे अंक आयेंगे लेकिन एक समान अंक आने के बारे में कभी कल्पना भी नहीं की थी .'' मान्या ने कहा, ''दो साल पहले मैने पढ़ा था कि समान दिखने वाली जुड़वां बहनों ने समान अंक प्राप्त किये थे .

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


तब मैने यह सोचा कि इसमें बहुत हद तक संयोग है . अब भी विश्वास नहीं होता कि हमने एकदम बराबर अंक हासिल किये हैं .'' मान्या ने बताया कि हम दोनों में हमेशा होड़ रहती है और इससे पहले हमें कभी एक समान अंक नहीं मिले . ग्रेटर नोयेडा के आस्टर पब्लिक स्कूल में पढ़ने वाली इन दोनों बहनो को अंग्रेजी एवं कम्प्यूटर साइंस में 98—98 जबकि भौतिकी, रसायन एवं शारीरिक शिक्षा में 95—95 अंक प्राप्त हुये हैं . दोनों के जन्म के बीच केवल नौ मिनट का अंतर है और दोनों तरह तरह के खानों और बैडमिंटन की शौकीन हैं .