नीतीश कुमार ने महादलितों को दिया चुनावी तोहफा

फाइल फोटो

पटना:

बिहार में महादलित समुदाय के विकास मित्रों को अब हर महीने एक हज़ार रुपये ज्यादा मानदेय मिलेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की यह घोषणा।

राजधानी पटना में अंबेडकर जयंती के अवसर पर नीतीश विकास मित्रों के एक सम्मलेन में बोल रहे थे। उन्होंने साथ ही यह घोषणा भी कर डाली कि विकास मित्र अब 18 से लेकर 60 साल तक काम कर सकेंगे।

विकास मित्रों को 'परिवर्तन के दूत' नाम से संबोधित करते हुए नीतीश महादलित समुदाय में अपने प्रति असंतोष के मद्देनजर सोमवार को कोई कसर नहीं छोड़ रहे थे। उन्होंने विकास मित्रों को  न सिर्फ वर्त्तमान में मिलने वाले छह हज़ार के मानदेय को बढ़ाकर 7 हज़ार करने की घोषणा की, बल्कि यह भी साफ़ किया किया कि अब यह उनकी जिम्मेदारी होगी कि महादलित समुदाय के लोगो को इंदिरा आवास की दूसरी किस्त जल्द से जल्द मिले।
इसके अलावा पुराने हो चुके इंदिरा आवास को पहचान कर उनके जीर्णोद्धार के लिए भी राशि दिलाने का जिम्मा भी उन्होंने लिया।
 
इस सम्मलेन में नीतीश कुमार ने बीजेपी पर भी निशाना साधा और कहा की इस पार्टी का अंबेडकर साहेब के विचारों से कभी कोई लेना देना नहीं रहा और ये नकली लोग हैं।

पिछले दिनों महादलित समुदाय के जीतन राम मांझी को मुख्यमंत्री पद से हटाने के बाद यह पहला मौका था, जब नीतीश कुमार महादलित समुदाय से रूबरू हो रहे थे।

अंबेडकर जयंती के अवसर पर बीजेपी ने अपने कार्यकर्ताओं के एक सम्मलेन का आयोजन किया हैं, जिसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, अमित सिंह के अलावा, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और बिहार से बीजेपी के सारे केंद्रीय मंत्री मौजूद रहेंगे।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com