नीतीश कुमार शनिवार को चुने जाएंगे महागठबंधन के नेता

नीतीश कुमार शनिवार को चुने जाएंगे महागठबंधन के नेता

लालू और नीतीश (फाइल फोटो)

पटना:

बिहार के सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू ) के नव-निर्वाचित विधायक नीतीश कुमार को शनिवार को विधायक दल का नेता चुनेंगे। इसके बाद उन्हें महागठबंधन के विधायक दल के नेता के रूप में चुना जाएगा।

जेडीयू  के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण ने कहा, 'यहां शनिवार को एक बैठक में सर्वप्रथम नवनिर्वाचित विधायक नीतीश को जेडीयू के नेता के रूप में चुनेंगे। उसके बाद जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस के विधायक एक संयुक्त बैठक में उन्हें महागठबंधन के नेता के रूप में चुनेंगे।'

14 नवंबर को करेंगे विधानसभा भंग करने की सिफारिश
नीतीश पहले ही कह चुके हैं कि वह 14 नवंबर को मंत्रिमंडल की आखिरी बैठक के बाद राज्य की विधानसभा भंग करने की सिफारिश करेंगे। वह उसी दिन महागठबंधन की एक संयुक्त बैठक के बाद नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

इस बीच, राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नवनिर्वाचित विधायक अपने विधायक दल का नेता चुनने के लिए यहां एक बैठक कर रहे हैं। विधायक दल के नेता के मुख्य दावेदार के रूप में अब सारी निगाहें राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव पर टिकी हुई हैं। तेजस्वी राघोपुर विधानसभा सीट से चुने गए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

36 सदस्‍यीय कैबिनेट के साथ 20 को लेंगे शपथ
कांग्रेस भी यहां शनिवार को अपने नवनिर्वाचित विधायकों की एक बैठक करेगी। जेडीयू नेताओं के अनुसार, नीतीश छठ पूजा के बाद 36 सदस्यीय मंत्रिमंडल के साथ 20 नवंबर को एक बार फिर राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। नीतीश को बिहार विधानसभा चुनाव का प्रचार शुरू होने से पूर्व महागठबंधन ने मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया था। वहीं, आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद ने नीतीश को महागठबंधन का 'दूल्हा' बताया है।