विज्ञापन
This Article is From Oct 17, 2017

निजी क्षेत्र में नौकरियों में आरक्षण होना चाहिए. नीति आयोग की है यह राय

कई राजनीतिक दलों के नेता निजी क्षेत्र की नौकरियों में अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए आरक्षण की वकालत कर रहे हैं. इस बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा कि ‘‘निजी क्षेत्र में नौकरियों में आरक्षण नहीं होना चाहिए.’’

निजी क्षेत्र में नौकरियों में आरक्षण होना चाहिए. नीति आयोग की है यह राय
नीति आयोग के सदस्य राजीव कुमार.
नई दिल्ली: नौकरियों में आरक्षण पर बहस में शामिल होते हुए नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि वह इस नीति का निजी क्षेत्र में विस्तार करने के पक्ष में नहीं हैं. इसके साथ ही कुमार ने स्वीकार किया कि अधिक रोजगार सृजन के लिए और प्रयास करने की जरूरत है. कई राजनीतिक दलों के नेता निजी क्षेत्र की नौकरियों में अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए आरक्षण की वकालत कर रहे हैं. इस बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा कि ‘‘निजी क्षेत्र में नौकरियों में आरक्षण नहीं होना चाहिए.’’

हालांकि, उन्होंने अधिक रोजगार के सृजन पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि हर साल 60 लाख लोग श्रम बाजार में शामिल हो रहे हैं. सरकार इनमें से 10 से 12 लाख लोगों को ही रोजगार दे पा रही है. कुछ लोग अनौपचारिक क्षेत्र में रोजगार पा लेते हैं. अब यह भी परिपूर्ण हो चुका है. ऐसे में विभिन्न वर्गों के लोगों की ओर से शिकायतें आ रही हैं.

यह भी पढ़ें : ओबीसी आरक्षण पर नए आयोग को लेकर राजनीति तेज, कांग्रेस ने साधा सरकार पर निशाना

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी ने हाल में निजी क्षेत्र में आरक्षण की मांग की थी. पूर्व में भी कई राजनीतिक दल इसी तरह की मांग रख चुके हैं. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने पिछले साल निजी क्षेत्र में आरक्षण की वकालत की थी. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी कुछ माह पूर्व निजी क्षेत्र में आरक्षण की मांग उठाई थी.

यह भी पढ़ें : जाति आधारित आरक्षण के खिलाफ मार्च करने वाले व्यक्ति ने आत्मदाह की कोशिश की

उन्होंने कहा था, ‘‘यदि आज आर्थिक उदारीकरण के दौर में निजी क्षेत्र में आरक्षण नहीं दिया जा रहा है तो यह सामाजिक न्याय की अवधारणा के साथ मजाक होगा.

VIDEO: महिला आरक्षण पर राहुल गांधी

हालांकि, कई उद्योग संगठन लगातार कहते रहे हैं कि निजी क्षेत्र में आरक्षण से वृद्धि के रास्ते में अड़चन आएगी. कुशल श्रम की कमी होगी जिससे निवेश आकर्षित नहीं किया जा सकेगा.(भाषा)
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
निजी क्षेत्र में नौकरियों में आरक्षण होना चाहिए. नीति आयोग की है यह राय
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com