दो नई वैक्‍सीनों का क्‍या तीसरी डोज के तौर पर होगा इस्‍तेमाल, सरकार जल्‍द करेगी फैसला

दो नई कोविड वैक्सीन कोर्बेवैक्स और कोवोवैक्स का क्या बूस्टर डोज में इस्तेमाल किया जाएगा, इस पर सरकार जल्द फैसला ले सकती है.

दो नई वैक्‍सीनों का क्‍या तीसरी डोज के तौर पर होगा इस्‍तेमाल, सरकार जल्‍द करेगी फैसला

कोर्बेवैक्स और कोवोवैक्स को भी आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मिली मंजूरी

नई दिल्ली:

देश में दो नई कोविड वैक्सीन को आपातकालीन मंजूरी के तहत इस्तेमाल करने की मंजूरी मिल गई है. इन दो नई कोविड वैक्सीन कोर्बेवैक्स और कोवोवैक्स का क्या बूस्टर डोज में इस्तेमाल किया जाएगा, इस पर सरकार जल्द फैसला ले सकती है. सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि इस पर कुछ दिनों में ही फैसला हो सकता है. ये दोनों वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन से अलग होंगे, जिनमें निष्क्रिय कोल्ड वायरस का इस्तेमाल किया गया था. सूत्रों ने यह भी संकेत दिया है कि इसमें मिक्स एंड मैच भी किया जा सकता है. 

मालूम हो कि केंद्र ने COVID-19 के दो टीके और एक एंटी वायरल दवा को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार सुबह ट्वीट करते हुए बताया कि कोरोना वैक्सीन Corbevax और Covovax और एंटीवायरल दवा Molnupiravir का इस्तेमाल इमरजेंसी में किया जा सकता है. स्वास्थ्य मंत्री ने लिखा है, 'CORBEVAX वैक्सीन भारत की पहला स्वदेशी 'RBD प्रोटीन सब-यूनिट' वैक्सीन है. यह भारत में विकसित तीसरा टीका है! इसे हैदराबाद स्थित बायोलॉजिकल-ई ने बनाया है.'

देश में अभी कोविड वैक्सीनेशन में कोविशील्ड और कोवैक्सीन का इस्तेमाल हो रहा है. कोविशील्ड को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और ब्रिटिश कंपनी एस्ट्राजेनेका ने मिलकर तैयार किया है. वहीं कोवैक्सीन स्वदेशी फर्म भारत बायोटेक ने तैयार की है. हालांकि देश में टीकाकरण में 90 फीसदी तक कोविशील्ड का ही इस्तेमाल हुआ है. भारत में रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक को भी मंजूरी मिली है. जबकि दुनिया में फाइजर, मॉडर्ना और चीन की वैक्सीन सिनोवैक समेत कई टीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की मंजूरी के बाद किसी वैक्सीन को वैश्विक स्तर पर इस्तेमाल करने की छूट मिल जाती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत में अब तक 143 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं. पिछले कुछ महीनों में वैक्सीनेशन की रफ्तार बेहद तेज गति से बढ़ी है.