नेपालः पशुपतिनाथ मंदिर श्रद्धालुओं के लिए साढ़े चार महीने बाद फिर से खुला

नेपाल के काठमांडू (Kathmandu) स्थित सुप्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर (Pashupatinath Temple) एक बार फिर श्रद्धालुओं के लिए खुल गया. कोविड-19 के  कारण पिछले करीब साढ़े चार महीने से मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद था.

नेपालः पशुपतिनाथ मंदिर श्रद्धालुओं के लिए साढ़े चार महीने बाद फिर से खुला

पशुपतिनाथ मंदिर खुलने के पहले दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे.

काठमांडू:

कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) की दूसरी लहर के खत्म होने और कोरोना संक्रमण के मामले कम होने से धार्मिक स्थल भी खुलने लगे हैं. शुक्रवार को नेपाल (Nepal) के काठमांडू (Kathmandu) स्थित सुप्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर (Pashupatinath Temple) को एक बार फिर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया. कोविड-19 के कारण पिछले करीब साढ़े चार महीने से मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद था. पहले दिन कई श्रद्धालु मंदिर में पशुपतिनाथ के दर्शनों के लिए पहुंचे. कई महीनों के बाद भगवान पशुपतिनाथ के दर्शन कर श्रद्धालु बेहद उत्साहित नजर आए.

मंदिर के खुलने के बाद श्रद्धालु बेहद खुश नजर आए. एक श्रद्धालु सीता अधिकारी ने कहा कि मैं इसे सौभाग्य मानती हूं कि मंदिर के फिर से खुलने के पहले दिन ही मैं यहां पहुंची. मैं हमेशा से ही यहां आने के लिए भटक रही थी. 

श्रद्धालुओं के लिए खुले मंदिर के कपाट काफी दिनों बाद खुले थे. इसे लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखा गया. पहले दिन सुबह बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने मंदिर में दर्शन किए. हालांकि मंदिर प्रशासन ने फिलहाल वायरस के प्रसार के खतरे को देखते हुए दोपहर एक बजे तक ही मंदिर खोलने का निर्णय लिया है. 

मंदिर में मास्क पहनना अनिवार्य है. साथ ही फिलहाल एक साथ सिर्फ 25 श्रद्धालुओं को एक वक्त में मंदिर में आने की इजाजत दी गई है. साथ ही मंदिर में श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा. 


पशुपतिनाथ मंदिर यूनेस्को की वर्ल्ड हैरिटेज साइट में शामिल है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए इस मंदिर में लगाई गई सेंसर घंटी, लोगों ने इस तरह किया रिएक्ट
* नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर के पास 9 किलो सोना और 1.29 अरब कैश