कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए इस मंदिर में लगाई गई सेंसर घंटी, लोगों ने इस तरह किया रिएक्ट

मध्य प्रदेश के मंदसौर (Mandsaur) में स्थित पशुपतीनाथ मंदिर (Pashupatinath Temple) में ऑटोमेटिक सेंसर घंटी लगाई गई है.

कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए इस मंदिर में लगाई गई सेंसर घंटी, लोगों ने इस तरह किया रिएक्ट

मध्य प्रदेश के मंदिर में सेंसर घंटी लगाई गई है.

नई दिल्ली:

कहा जाता है कि जरूरत ही आविष्कार की जननी होती है और देखा जाए तो यह बात कई मायनों में सही भी है. दरअसल, विश्वभर के कई देश अभी भी कोरोनावायरस (Coronavirus) से जूझ रहे हैं. ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के नियमों का पालन करने और एक दूसरे के संपर्क में आए बिना ही लोग जीना सीख रहे हैं. इसी बीच मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के एक मंदिर में फिजिकल कॉन्टेक्ट को रोकने के लिए सेंसर्ड घंटी (Sensor Bell) लगाई गई है. 

मध्य प्रदेश के मंदसौर (Mandsaur) में स्थित पशुपतीनाथ मंदिर (Pashupatinath Temple) में ऑटोमेटिक सेंसर घंटी लगाई गई है. इस घंटी को लोग बिना छुए ही बजा सकते हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मंदिर प्रशासन का कहना है कि मंदिर के खोले जाने के बाद यह जरूरी था कि लोग मंदिर की घंटी को ना छुएं ताकि इंफेक्शन को फैलने से रोका जा सके. 

मंदिर की घंटी में इस सेंसर को नेहरू खान ने लगाया है. इस बारे में न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए उन्होंने कहा, ''मुझे लगा कि ऐसा कोई तरीका होना चाहिए कि इस मुश्किल के वक्त में लोग मंदिर की घंटी बिना छुए बजा सकें और इसलिए मैंने इसमें सेंसर लगा दिया''. 

वहीं एक श्रद्धालु ने कहा, ''महामारी के दौरान यह बहुत कारगर है. क्योंकि पूजा के वक्त मंदिर की घंटी बजाना जरूरी होता है.'' वहीं एक अन्य श्रद्धालु ने कहा, ''भगवान के पास पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं का घंटी बजाना जरूरी होता है. इस तरह के सेंसर ने बिना छुए घंटी बजाना आसान बना दिया है.'' 


एएनआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी कुछ तस्वीरें भी शेयर की हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सोशल मीडिया पर लोग इस पहल को काफी पसंद कर रहे हैं और अलग-अलग रिएक्शन्स दे रहे हैं.