राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल छूट 2 दिसंबर तक, उसके बाद 15 दिसंबर तक चलेंगे पुराने नोट

राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल छूट 2 दिसंबर तक, उसके बाद 15 दिसंबर तक चलेंगे पुराने नोट

खास बातें

  • बैंकों की मदद से टोल प्लाजा पर स्वाइप मशीने लगाई जाएंगी
  • इससे पहले 11 नवंबर की मध्यरात्रि तक टोल संग्रहण बंद था
  • बाद में इसे बढ़ाकर 24 नवंबर किया गया था
नई दिल्ली:

यातायात में सुगमता तथा नकदी संकट को कम करने के उद्देश्य से सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल माफ 2 दिसंबर मध्यरात्रि तक बढ़ा दी है. सरकार ने इसके साथ ही यह भी घोषणा की है कि टोल प्लाजा पर 2 दिसंबर की मध्यरात्रि से 15 दिसंबर तक पुराने 500 के नोट स्वीकार किए जाएंगे.

सड़क एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, "सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर यातायात की सुगम आवाजाही के लिए टोल संग्रहण 2 दिसंबर मध्य-रात्रि तक बंद रहेगा." अधिकारी ने कहा कि एसबीआई तथा अन्य बैंकों की मदद से टोल प्लाजा पर पर्याप्त स्वाइप मशीने लगाई जाएंगी जिससे लोग आसानी से भुगतान कर सकें और यातायात सुगम हो सके.

इससे पहले सरकार ने 11 नवंबर की मध्यरात्रि तक टोल संग्रहण बंद करने की घोषणा की थी. बाद में इसे बढ़ाकर 14 नवंबर, फिर 18 नवंबर और उसके बाद 24 नवंबर किया गया था.

सभी रियायतियों, बीओटी (बनाओ, चलाओ स्थानांतरित करो) तथा ओएमटी (चलाओ-रखरखाव और स्थानांतरण करो) ऑपरेटरों और अन्य शुल्क संग्रहण एजेंसियों को टोल माफी की समयसीमा बढ़ाने के बारे में निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को 500 और 1,000 का नोट बंद करने की घोषणा की थी. उसके बाद 9 नवंबर को सरकार ने घोषणा की थी कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर 11 नवंबर की मध्यरात्रि तक टोल नहीं लिया जाएगा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com