नासा के नए मार्स रोवर ने क्या मंगल ग्रह पर आवाज को रिकॉर्ड किया, सामने आई सच्चाई

भारत में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीवन और लेखक जेम्स हालैंड समेत तमाम लोगों ने एक वीडियो साझा किया है.

नासा के नए मार्स रोवर ने क्या मंगल ग्रह पर आवाज को रिकॉर्ड किया, सामने आई सच्चाई

यह वीडियो नासा के क्यूरोसिटी मार्स रोवर का है, जो 4 मार्च 2020 में अपलोड किया गया था

नई दिल्ली:

ट्विटर समेत पूरी सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. बताया जा रहा है कि यह वीडियो नासा के मंगल ग्रह पहुंचे नए यान पर्सविरन्स (NASA's New Mars Rover) का है. इसमें प्रतीत हो रहा है कि प्रोब नेे मंगल ग्रह से निकलने वाली कुछ आवाजों को रिकॉर्ड किया है. भारत में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीवन और लेखक जेम्स हालैंड समेत तमाम लोगों ने एक वीडियो साझा किया है.


जेम्स हालैंड ने ट्वीट किया, सब कुछ 26 सेकेंड के लिए रोक दो और इस वीडियो को देखा, जो किसी अन्य ग्रह की सतह से आने वाली आवाज का है. यह अविश्वसनीय है. हालांकि जब तथ्यों की पड़ताल की गई तो पता चला कि यह वीडियो नासा के क्यूरोसिटी मार्स रोवर (NASA's Curiosity Mars rover) का है, जिसे अंतरिक्ष एजेंसी के आधिकारिक यूट्यूब पेज पर 4 मार्च 2020 को अपलोड किया गया था. नासा के मुताबिक, यह मंगल ग्रह (Red Planet) के माउंट शार्प पहाड़ के एक हिस्से का 360 डिग्री के पैनोरमा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यह फुटेज 24 नवंबर से एक दिसंबर 2019 के बीच लिया गया था, जब मिशन से जुड़ी टीम थैंक्सगिविंग हॉलीडे के कारण काम से बाहर थी. चूंकि रोवर उस दौरान स्थिर था तो टीम के वापस आने पर नई कमांड देने से पहले उसे कुछ और टॉस्क पूरे करने थे. लिहाजा रोवर को बिना अपनी जगह से हिले-डुले आस-पास की जगहों की तस्वीरें लेने का मौका मिला. नासा ने वीडियो जारी करने के साथ विवरण में इन बातों को साझा किया है.