यह ख़बर 07 सितंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

अपने 'लाल किले' से मोदी ने साधा प्रधानमंत्री, राहुल पर निशाना

खास बातें

  • गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को देश की 'असंवेदनशील सरकार' की अगुआई करने के लिए कोसा और लोगों की 'गरीबी का मजाक उड़ाने' के लिए कांग्रेस के नेता राहुल गांधी पर भी हमला बोला।
अंबिकापुर:

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को देश की 'असंवेदनशील सरकार' की अगुआई करने के लिए कोसा और लोगों की 'गरीबी का मजाक उड़ाने' के लिए कांग्रेस के नेता राहुल गांधी पर भी हमला बोला।

भाजपा शासित छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से करीब 250 किलोमीटर दूर अंबिकापुर में मुख्यमंत्री रमन सिंह की विकास यात्रा के समापन के मौके पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, "कांग्रेस की अहंकारी संस्कृति चरम पर पहुंच चुकी है। देश के 1.25 अरब लोग भयंकर गरीबी का सामना कर रहे हैं, जबकि इसके नेता गरीबी की नई परिभाषा गढ़ने में जुटे हैं।"

मोदी ने कहा, "मनमोहन सिंह ने आर्थिक स्थिति को वहां तक पहुंचा दिया है जिससे रुपया अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रहा है।"

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से अगले आम चुनाव में प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी की दौड़ में सबसे आगे चल रहे मोदी ने कांग्रेस और इसके उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर उनका नाम लिए बगैर निशाना साधा।

लाल किला की अनुकृतिनुमा मंच से संबोधित करते हुए मोदी ने अपने 25 मिनट के भाषण में राहुल पर निशाना साधते हुए कहा, "लोग भयंकर गरीबी से जूझ रहे हैं, जबकि कांग्रेस के नेता लोगों की गरीबी का मजाक उड़ा रहे हैं क्योंकि उनका लोगों और उनकी समस्या से 'संपर्क' खत्म हो गया है।"

मोदी ने कहा, "कांग्रेस एक अत्यंत संवेदनहीन सरकार चला रही है। इसके कुछ नेताओं का कहना है कि महज 5 रुपये में भरपेट खाने को मिल जाता है, जबकि एक नेता ने यह कह कर गरीबी का मजाक उड़ाया कि गरीबी दिमाग की उपज है।"

मोदी ने कहा, "उन्होंने गरीबी को 'दिमाग की उपज कहकर' गरीबों की दुर्दशा पर तेजाब छिड़का है जबकि उनकी नानी इंदिरा गांधी ने गरीबी हटाओ का नारा दिया था। उन्हें इस बयान से पीड़ा पहुंच रही होगी।" उन्होंने गरीबी पर अनुमान जाहिर करने के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाले योजना आयोग पर भी हमला किया। आयोग ने अपने अनुमान में कहा है कि शहरों में 32 रुपये रोज खर्च करने वाले गरीब नहीं हैं।

मोदी ने कआंग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, 'कांग्रेस अहंकार से भरी हुई है और लोगों को वोट बैंक की तरह इस्तेमाल करती है। लोग परेशान हैं, लेकिन दिल्ली की सरकार कुछ भी नहीं कर रही है।'

सभा को भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने भी संबोधित किया। विकास यात्रा के दौरान रमन ने राज्यभर में 6000 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्य में दिसंबर महीने में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे।