विज्ञापन
This Article is From Oct 27, 2014

नरेंद्र मोदी बनेंगे बीजेपी के पहले सदस्य!

नरेंद्र मोदी बनेंगे बीजेपी के पहले सदस्य!
फाइल फोटो
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनावों की कामयाबी को दो राज्यों के विधानसभा चुनावों में बरकरार रख पाने के बाद बीजेपी के हौसले बुलंद हैं। पार्टी ने एक नवंबर से देश व्यापी सदस्यता अभियान चलाने का फैसला किया है।

एक नवंबर को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह मोबाइल के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पार्टी का पहला सदस्य बनाएंगे। इसके बाद मोदी भी मोबाइल के जरिए शाह को पार्टी का दूसरा सदस्य बनाएंगे।

दरअसल, बीजेपी संविधान के मुताबिक सदस्यता छह साल तक के लिए होती है और इस लिहाज से मौजूदा सदस्य अगले साल तक बने रह सकते हैं मगर उन्हें अंतिम एक वर्ष में अपनी सदस्यता का नवीनीकरण कराना होता है।

बीजेपी के अभी सवा तीन करोड़ सदस्य हैं। पार्टी का लक्ष्य हर छह साल में अपने सदस्यों की संख्या में बीस फीसदी की बढ़ोतरी होता है। मगर इस बार बीजेपी रिकार्ड संख्या में सदस्य बनाना चाहती है।

बीजेपी महासचिव जेपी नड्डा के मुताबिक पार्टी ने इस सदस्यता अभियान के लिए नारा दिया है सशक्त भाजपा, सशक्त भारत। बीजेपी लोगों से साथ आएं, देश बनाएं की अपील के साथ पार्टी का सदस्य बनने की अपील करेगी।

दरअसल सदस्यता अभियान के माध्यम से पार्टी मोदी सरकार के पाँच महीनों के उपलब्धियों को भी लोगों तक पहुंचाना भी चाह रही है। पार्टी सचिव श्रीकांत शर्मा के मुताबिक इस अभियान से सरकार के कामों की जानकारी देश के कोने-कोने तक पहुंच सकती है और मोदी के नेतृत्व और सरकार के काम के आधार पर लोगों से बीजेपी से जुड़ने की अपील की जाएगी।

नए सदस्य बनाने के लिए अपने कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से बीजेपी ने क्षेत्र वार वर्कशाप करने का फैसला किया है। इसके बाद हर राज्य में भी इसी तरह से वर्कशाप की जाएंगी। कालेजों, अस्पतालों, बाजारों, कारखानों जैसी तमाम जगहों पर पार्टी मुहिम छेड़ कर नए सदस्य बनाएगी।

बीजेपी ने इस बार सदस्य बनाने के पारंपरिक तरीकों के अलावा मोबाइल और ईमेल के जरिए भी सदस्य बनाने का फैसला किया है। इसके लिए एक केंद्रीकृत मोबाइल नंबर होगा जिस पर फोन करके पंजीयन कराया जा सकता है। बीजेपी का कहना है कि पार्टी में आपराधिक छवि के लोग इस अभियान के जरिए न घुस पाएं, इसके लिए सक्रिय सदस्य बनाते वक्त छानबीन की जाती है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव : कांग्रेस की तीसरी सूची में 16 नाम, अब तक कुल 87 उम्‍मीदवार घोषित
नरेंद्र मोदी बनेंगे बीजेपी के पहले सदस्य!
कांग्रेस, उद्धव, शरद vs बीजेपी, शिंदे, अजितः सीटों का फॉर्म्युला हो गया फाइनल? जानें कितने पर लड़ सकता है कौन
Next Article
कांग्रेस, उद्धव, शरद vs बीजेपी, शिंदे, अजितः सीटों का फॉर्म्युला हो गया फाइनल? जानें कितने पर लड़ सकता है कौन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com